आईपीएल 2023 से पहले मार्क बाउचर बने मुंबई इंडियंस के नए हेड कोच

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 से पहले दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर (Mark Boucher) को अपना नया हेड कोच नियुक्त किया है। जहीर खान और महेला जयवर्धने को नई भूमिकाएं दिए जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर इस पद के लिए सबसे आगे थे। मुंबई इंडियंस ने हाल ही में अपने वर्तमान कोचिंग सेटअप को नया रूप दिया है।

जिसके बाद अतिरिक्त सहायक कर्मचारियों की भी भर्ती की गई थी। ज़हीर खान, जिन्होंने पिछले सीज़न तक क्रिकेट संचालन के निदेशक के रूप में कार्य किया, को 2017 से मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच रहे महेला जयवर्धने की जगह, क्रिकेट विकास के वैश्विक प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया है। जयवर्धने की जिम्मेदारी फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ की निगरानी करना है।

शानदार रहा है Mark Boucher का कोचिंग करियर

मार्क बाउचर (Mark Boucher) का विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में एक लंबा और शानदार करियर रहा है और वें टेस्ट क्रिकेट में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर है। संन्यास के बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में शीर्ष स्तर की क्रिकेट फ्रेंचाइजी टाइटन्स के कोच के रूप में पदभार संभाला और उन्हें 5 घरेलू खिताब दिलाए। 2019 में, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मार्क बाउचर को दक्षिण अफ्रीका की टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया।

जहां उन्होंने 11 टेस्ट जीत, 12 एकदिवसीय जीत और 23 टी-20I जीत हासिल की। मुंबई इंडियंस फ्रेन्चाइसी के मालिक आकाश अंबानी ने कहा कि मुंबई इंडियंस में मार्क बाउचर का स्वागत करना खुशी की बात है। मैदान पर अपनी सिद्ध विशेषज्ञता के साथ और एक कोच के रूप में अपनी टीम को कई जीत के लिए मार्गदर्शन करने के साथ, मार्क मुंबई इंडियंस के लिए बहुत अधिक मूल्य जोड़ेंगे और इसकी विरासत को आगे बढ़ाएंगे।

एमआई का कोच होना सम्मान की बात: Boucher

मुंबई इंडियंस के नए हेड कोच मार्क बाउचर ने कहा कि एमआई के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना मेरे लिए एक सम्मान और सौभाग्य की बात है। एक फ्रैंचाइज़ी के रूप में उनके इतिहास और उपलब्धियों ने उन्हें विश्व के सभी खेलों में सबसे सफल खेल फ़्रैंचाइजी में से एक के रूप में स्पष्ट रूप से स्थापित किया है।

मैं चुनौती के लिए तत्पर हूं और परिणामों की आवश्यकता का सम्मान करता हूं। यह महान नेतृत्व और खिलाड़ियों के साथ एक मजबूत इकाई है। मैं इस गतिशील इकाई में मूल्य जोड़ने के लिए तत्पर हूं। इस घोषणा के साथ ही मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच पद के खाली होने की अटकलों पर विराम लग गया है। बाउचर ने 2016 आईपीएल के लिए नाइट राइडर्स के विकेटकीपिंग कोच के रूप में काम किया था।

इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें टी-20 फ्रेंचाइजी सर्किट में कोचिंग का ज्यादा अनुभव नहीं है। वह इससे पहले नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स दोनों के लिए खेल चुके हैं। उसके बाद, उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में कार्यभार संभालने से पहले घरेलू दक्षिण अफ्रीकी लीग में टाइटन्स के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला था।

ये भी पढ़े : कंगारूओं के खिलाफ आग उगलता है विराट का बल्ला

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news