हरियाणा के हिसार में अग्निवीरों की भर्ती शुरु, 40 हजार कैमरों की निगरानी में होगी भर्ती,जानें

इंडिया न्यूज,हरियाणा, (Recruitment of Agniveers) : हरियाणा के हिसार में आज से 40 हजार कैमरों की निगरानी में अग्निवीरों की भर्ती होगी । इस भर्ती में सिरसा, जींद, हिसार, और फतेहाबाद जिले के युवाओं ने भाग लिया है। 23 हजार युवाओं ने इस भर्ती के लिए पंजीकरण करवाया है। बता दें कि यह भर्ती सुबह 5 बजे से शुरू होगी । जिस कारण युवा भर्ती के लिए रात का ही युवा कैंट पहुंचने शुरू हो गया था । सेना ने युवाओं के लिए करीब 1 बजे एंट्री गेट खेला। इसके बाद तमाम कागजी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सुबह 5 बजे भर्ती प्रकिया शुरू हुई। यह भर्ती अग्निवीर जनरल ड्यूटी, क्लर्क, टेक्निकल तथा ट्रेड्समैन के पदों पर होगी।

भर्ती की ओपनिंग रैली को अंबाला हैड क्वार्टर रिक्रयूटमेंट जोन के मेजर जनरल रंजन महाजन और जीओसी 33 आर्मड डिवीजन के मेजर जनरल आशीष शाह ने हरी झंडी दी। भर्ती के लिए पहले दिन करीब 1453 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। यह भर्ती 29 अगस्त तक चलेगी। अग्निनवीर भर्ती 4 साल के लिए होगी और इसमें से 25 प्रतिशत अग्निनवीरों को रेगुलर किया जाएगा। वहीं 75 प्रतिशत अग्निनवीरों सैनिकों को रिटायरमेंट के समय 12 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

16 अक्टूबर को होगी परीक्षा

भर्ती के सेबसे पहले युवाओं का फिजिकल टेस्ट होगा। जिसमें 1600 मीटर की दौड़ होगी। इसके बाद जिक-जैक पर बैलेंस और फिर 9 फुट का गड्डा पार किया। यह सब प्रकिया पूरी होने के बाद युवाओं का मेडिकल टेस्ट किया गया। इसके बाद 16 अक्टूबर को कैंट में युवाओं की लिखित परीक्षा होगी।

उम्मीदवारों के लिए आवश्यक दस्तावेज

भर्ती में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट साइज का फोटो लगाए। रैली स्थल पर आन लाइन प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट, मूल प्रमाण पत्र जैसे मूल मार्कशीट, स्कूल, कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र, जन्म निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटो पासपोर्ट साइज की 15 कॉपी साथ लेकर आए। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों के पास एनसीसी सर्टिफिकेट, स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट, आईटीआई डिप्लोमा प्रमाण पत्र है वे साथ ले आए।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्डा’ हुई ऑनलाइन लीक, फिल्म की कमाई पर पड़ेगा असर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube|

Latest news
Related news