होम / बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन सकुर्लेशन के चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में देरी तय

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन सकुर्लेशन के चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में देरी तय

Vir Singh • LAST UPDATED : October 2, 2022, 10:40 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Weather Today Update): भारतीय मौसम विभाग के अनुसार देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में देरी तय है। इसकी मुख्य वजह सुपर चक्रवात नोरु के कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना साइक्लोन सकुर्लेशन है। इसके प्रभाव से देश की राजधानी दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों पांच अक्टूबर से बारिश होने का अनुमान है। वहीं अन्य कई राज्यों में भी अभी मानसून एक्टिव है।

देश के 17 राज्यों में आज बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक आज ओडिशा, बिहार व झारखंड सहित देश के 17 राज्यों में बारिश होने की की संभावना है और इसको लेकर इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। उक्त तीन राज्यों के अलावा नागालैंड, मिजोरम मेघायल, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर त्रिपुरा, महाराष्ट्र, गोवा व अंडमान- निकोबार द्वीप समूह कुछ हिस्से शामिल हैं जहां बारिश होगी। इसी के साथ केरल, कर्नाटक व तमिलनाडु में तेज हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है।

और सक्रिय होगा साइक्लोन सकुर्लेशन

आईएमडी के मुताबिक ‘नोरु’ के चलते बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती परिसंचरण की वजह से दक्षिण.पश्चिम मानसून की वापसी में देरी का परिणाम यह होगा कि यह साइक्लोन सकुर्लेशन अभी और सक्रिय होगा। इसी कारण पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और मध्य प्रदेश व यूपी के कुछ हिस्सों में इस महीने बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी महानिदेशक मृत्युंजय माहपात्र का कहना है कि चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूर्वोत्तर दिशा में बना है और इसके यूपी व एमपी की तरफ बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से गंगा के मैदानी क्षेत्र में अच्छी बारिश हो सकती है।

अक्सर 20 सितंबर से शुरू हो जाती है मानसून की वापसी, जानिए इस बार कब होगी

मृत्युंजय माहपात्र ने बताया है कि आम तौर पर 20 सितंबर से शुरू मानसून की वापसी हो जाती है, लेकिन एमपी व यूपी के ऊपर मौजूद मौसमी प्रणाली के चलते यह इस बार 13 अक्टूबर तक रुकेगी। यानी 13 अक्टूबर के बाद इस बार मानसून की वापसी होगी। उन्होंने बताया है कि कि पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और मध्य प्रदेश कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़े : इंडोनेशिया में मैच के दौरान बड़ी हिंसा, 129 से ज्यादा लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

ये भी पढ़े : उत्तर प्रदेश के कानपुर में श्रद्धालुओं से भरी ट्राली तालाब में पलटी, 25 की मौत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT