Repo Rate में फिर से 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा, महंगे होंगे लोन

इंडिया न्यूज, Repo Rate : आरबीआई ने एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा कर दिया है। 3 दिनों (28 सितंबर से 30 सितंबर) तक चली एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर ने इसका एलान किया है। रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले आरबीआई ने अगस्त और मई में भी रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। अगस्त में रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट और मई महीने में भी हुई रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत कर दिया गया था। अब आरबीआई की रेपो रेट 5.4 प्रतिशत से बढ़कर 5.9 प्रतिशत हो गई है।

बाजार में लिक्विडिटी कम होगी

बता दें कि महंगाई को कंट्रोल करने के लिए रेपो रेट यानि कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जाती है। इससे बाजार में लिक्विडिटी कम होगी। इस साल अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने भी ब्याज दरों में करीब 300 बेसिस अंकों यानी 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

वहीं भारत में इसके मुकाबले देखें तो आरबीआई ने सितंबर पॉलिसी के पहले नीतिगत दरों में अब तक इस साल 1.40 फीसदी का ही इजाफा किया था। अत: आरबीआई के पास अभी भी ब्याज दरें बढ़ाने के पूरे मौके हैं और इनका इस्तेमाल देश का केंद्रीय बैंक कर सकता है।

महंगाई का खतरा बरकरार

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि फैसला वर्तमान प्रभाव से ही लागू होगा। इस फैसले की जानकारी दी है। महंगाई का खतरा अब भी बना हुआ है। उन्होंने कहा है कि चुनौतीपूर्ण समय में देश की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ है। हमारा जीडीपी ग्रोथ सबसे बेहतर है।

ये भी पढ़ें : सेंसेक्स 330 अंकों की गिरावट के साथ 56770 पर, निफ्टी 16900 के नीचे

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार गिरने की मुख्य वजह आई सामने, एफपीआई ने अपनाया सुस्त रवैया

ये भी पढ़ें : ADB ने घटाया भारत में जीडीपी ग्रोथ अनुमान, 7.2 की बजाय अब 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news