होम / देश की राजधानी दिल्ली में मिला ओमिक्रोन का एक ओर नया सब वैरिएंट

देश की राजधानी दिल्ली में मिला ओमिक्रोन का एक ओर नया सब वैरिएंट

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 12, 2022, 4:19 pm IST

संबंधित खबरें

मनोहर केसरी, नई दिल्ली: देश में जहां एक ओर कोरोना के ममलों में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है वहीँ दूसरी तरफ अब एक स्टडी रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। हाल ही में सामने आई लोक नायक की स्टडी रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस के मरीज के सैम्पल की जाँच रिपोर्ट में पाया गया मरीज BA.2.75 सब वैरिएंट से पीड़ित था।

इससे पहले मिले ये सब वैरिएंट्स

इससे पहले दिल्ली में ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट्स के मरीज की पुष्टि हो चुकी है। डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के मुताबि, इससे घबराने की बजाय सावधान और मास्क लगाना बेहद जरूरी है। ये नए वैरिएंट का संक्रमण दर ज्यादा तो है लेकिन, मरीज 5 से 7 दिनों में ठीक हो जा रहा है। इस स्टडी रिपोर्ट में आधे से ज्यादा सैम्पल्स में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट्स पाए गए हैं।

7 राज्यों में लगातार बढ़ रहे मामले

हालाँकि, दिल्ली समेत 7 राज्यों में कोविड मरीज काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में बीते 11 दिनों में कोरोना के करीब 20,000 से ज्यादा मरीज़ों की पुष्टि हो चुकी है, तो वहीं, अबतक अगस्त महीने में दिल्ली में कोविड से 46 की मौत हो गई है। जबकि, कंटेन्मेंट ज़ोन में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। कोरोना वायरस से मरीज की मौत का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते दो दिनों में राजधानी में 14 मौतें हो चुकी है जो पिछले 6 महीने में सबसे ज्यादा है।

सुपर स्पीड से बढ़ रहा कोरोना

7 राज्यों में कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा है। सुपर स्पीड से कोरोना का वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। अगर, आंकड़ों पर का नजर डालें तो पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 2,779 केस, महाराष्ट्र में 1877 केस, पश्चिम बंगाल में 598, यूपी में 1018, केरल में 1212, कर्नाटक में 1691, ओडिशा में 530, तमिलनाडु में 892 केस, राजस्थान में 658 केस और गुजरात में 552 केस मिले हैं।

कोविड प्रोटोकॉल लागू करने की अपील

वहीं, देशभर में बीते 24 घंटे में 16,561 नए केसेज और 49 की मौत की पुष्टि हुई। इसलिए, इन राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र लिखकर सर्विलांस, 5 फोल्ड स्ट्रेटजी, टीकाकरण, जीनोम सिक्वेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल को लागू करने की अपील की है।

ये भी पढ़े : नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री के लिए देश के लोगों की पहली पसंद

ये भी पढ़े : महाराष्ट्र में 4-5 दिन व मध्य भारत में पहाड़ों से मैदानों तक 3 दिन मूसलाधार बारिश का अनुमान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT