होम / महाराष्ट्र में 4-5 दिन व मध्य भारत में पहाड़ों से मैदानों तक 3 दिन मूसलाधार बारिश का अनुमान

महाराष्ट्र में 4-5 दिन व मध्य भारत में पहाड़ों से मैदानों तक 3 दिन मूसलाधार बारिश का अनुमान

Vir Singh • LAST UPDATED : August 12, 2022, 11:07 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड दो दिन जमकर बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर व हिमाचल कल बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। कई वाहन बह गए और फसलों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है।मध्य भारत में अब भी बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने 3 दिन तक पहाड़ों से मैदानों तक इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। देश के अन्य कई राज्यों में भी लगातार बारिश से आम जनजीवन बाधित है। वहीं महाराष्ट्र में अभी चार से पांच दिन तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा में हल्की बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार हरियाणा, पंजाब, यूपी, बिहार व राजस्थान में जहां हल्की बारिश का अनुमान है।। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, शेष उत्तर पूर्व भारत, पश्चिमी राजस्थान व लद्दाख में भी आज हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी ने उत्तराखंड में तेज बारिश के मद्देनजर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भारी बारिश व हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान

उधर विदर्भ, गुजरात, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। स्काईमेट वेदर का कहना है कि कम दबाव वाला क्षेत्र कुछ टाइम के लिए उत्तरी हिस्सों की तरफ बढ़ेगा और कल से दिल्ली व अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में शुरू हो सकता है बारिश का नया दौर

कम दबाव वाले क्षेत्र के समूचे यूपी में उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने के आसार हैं। इससे प्रभाव से देश की राजधानी दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब व बिहार और यूपी में बारिश को एक नया दौर शुरू होने का अनुमान है। स्काईमेट वेदर के अनुसार आज कच्छ व कोंकण और गोवा के अलाव दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्यप्रदेश और सौराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगह भारी बारिश की संभावना है। वहीं हिमाचल, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश व एक दो जगह भारी बारिश हो सकती है।

मानसूनी हवाएं राजस्थान व मध्य प्रदेश के आसपास केन्द्रित, अलर्ट

देश के मध्य हिस्सों में अगले दो दिन तक मानसून एक्टिव रहने की संभावना है। इस कारण पूर्वी यूपी के इलाकों में आज से 14 अगस्त के बीच व प्रदेश के पश्चिमी इलाके में 14 अगस्त को तेज बारिश होने का अलर्ट है। मानसूनी हवाएं इन दिनों राजस्थान व मध्य प्रदेश के आसपास केन्द्रित हैं। ऐसे में इन राज्यों से सटे यूपी के जिलों में बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में दो दिनों से भारी बारिश जारी है। आईएमडी ने प्रदेश के कुछ जिलों में आज के लिए कहीं-कहीं पर मूसलाधार बारिश का आरेंज अलर्ट तो कहीं-कहीं येलो अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़े : गुजरात के आणंद जिले में बड़ा सड़क हादसा, 6 लोगों की मौके पर मौत

ये भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर में सैन्य शिविर पर आतंकी हमला, तीन जवान शहीद, दो आतंकी ढेर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews