होम / भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर क्या बोले ब्रिटिश चांसलर

भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर क्या बोले ब्रिटिश चांसलर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 2, 2022, 11:58 am IST

इंडिया न्यूज, British Chancellor Rishi Sunak Statement : भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते की बातचीत में वित्तीय सेवाओं को लेकर असीम संभावनाएं हैं। यह कहना है ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक का। शुक्रवार को यूके-इंडिया कॉरिडोर में इंडिया ग्लोबल फोरम के यूके-इंडिया अवार्ड्स के दौरान भारतीय मूल के ब्रिटिश कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वह दोनों देशों के लिए इस तरह के क्षेत्रों में बहुत बड़ा अवसर देखते हैं। उन्होंने फिनटेक और भारतीय बीमा बाजार के खुलने का स्वागत किया।

ब्रिटिश मंत्री ने मुक्त व्यापार समझौते का मसौदा दिवाली तक तैयार करने की समयसीमा पर भी भरोसा जताया है। उन्होंने कहा है कि वित्तीय सेवाओं का क्षेत्र उनके लिए खासा उत्साहित करने वाला है। उन्होंने एक सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड के लिए भारत की योजनाओं का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि यह दुनिया भर से भारत को पूंजी प्रदान करने में हमारी मदद करने की पर आधारित है क्योंकि हमारे समय की पूंजी के परिभाषित आंदोलनों में से एक पश्चिम से तेजी से बढ़ते भारत में पूंजी का प्रवाह होगा। ब्रिटिश चांसलर के मुताबिक यह एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक और महत्वपूर्ण घटना है।

ऋषि सुनक ने कहा कि हम ब्रिटेन से इस मामले में भारत की काफी मदद कर सकते हैं, क्योंकि हमारे यहां बीमा की बहुत बेहतरीन इंडस्ट्री है। धीरे-धीरे हम भारतीय फर्मों, यहां के नागरिकों और कंपनियों को अपने बेहतरीन उत्पाद, सेवाएं और अनुभव उपलब्ध करवाने में सक्षम हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें : रुपया में गिरावट जारी, 79.11 के निचले स्तर पर पहुंचा, जानिए इसका कारण

ये भी पढ़े : महंगा होगा सोना, सरकार ने आयात शुल्क 5 फीसदी बढ़ाया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : जीएसटी काउंसिल की बैठक में पड़ी महंगाई की मार, महंगी हो गई ये वस्तुएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT