होम / रुपया में गिरावट जारी, 79.11 के निचले स्तर पर पहुंचा, जानिए इसका कारण

रुपया में गिरावट जारी, 79.11 के निचले स्तर पर पहुंचा, जानिए इसका कारण

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 1, 2022, 2:48 pm IST

इंडिया न्यूज, Business News (Rupee continues to fall): हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन एक ओर शेयर बाजार में कमजोरी है, वहीं रुपया भी डॉलर के मुकाबले गिरता जा रहा है। आज शुरूआती कारोबार में भारतीय रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर 79.11 रुपए पर चला गया है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर रुख के साथ 78.99 पर खुला।

इसके बाद इसमें और गिरावट आ गई और यह 79.11 रुपये के अब के सबसे निचले स्तर पर चला गया है। इससे पहले गुरुवार को भारतीय रुपया 3 पैसे की गिरावट के साथ 79.06 रुपये के साथ बंद हुआ था। माना जा रहा है कि विदेशी फंडों की ओर से लगातार बाजार से पैसे निकालने से निवेशकों के बीच मंदी की धारणा बढ़ने के कारण ऐसा हुआ है।

इसबीच 6 प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दशार्ने वाला डॉलर सूचकांक 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 104.90 पर था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.05 प्रतिशत बढ़कर 109.09 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया।

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक बाजार में कहीं से भी फंड फ्लो या एशियाई मुद्राओं में मजबूती के संकेत नहीं मिल रहे हैं। ब्रेंड क्रूड आयल की कीमतें नीचे आ रही हैं या ब्याज दर बढ़ने के बीच सुस्त बने हुए हैं। ग्लोबल आयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.05 प्रतिशत बढ़कर 109.09 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

भारत के घरेलू बाजार की बात करें तो 30 शेयरों वाला सेंसेक्स लगभग 500 अंक नीचे तो वहीं 50 स्टॉक्स वाला निफ्टी लगभग 150 अंक नीचे कारोबार कर रहा है। बाजार में एफआईआई नेट सेलर बने हुए हैं। शेयर बाजार से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,138.05 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

ये भी पढ़ें : सेंसेक्स में 510 अंकों की गिरावट, रिलायंस का शेयर 5 प्रतिशत टूटा

ये भी पढ़े : महंगा होगा सोना, सरकार ने आयात शुल्क 5 फीसदी बढ़ाया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : जीएसटी काउंसिल की बैठक में पड़ी महंगाई की मार, महंगी हो गई ये वस्तुएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews
लिव-इन रिलेशनशिप सलाह देने पर Zeenat Aman पर बरसे Mukesh Khanna, कही ये बात -Indianews
Weather Report: राजस्थान सहित कई राज्यों को मिलेगी जला देने वाली गर्मी से राहत, आज बारिश के आसार; येलो अलर्ट जारी- indianews