होम / बांग्लादेश में 52 प्रतिशत बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, लोगों ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

बांग्लादेश में 52 प्रतिशत बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, लोगों ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 7, 2022, 4:36 pm IST

इंडिया न्यूज, ढाका (Bangladesh Fuel Price): श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की जनता भी महंगाई से त्राहिमाम कर रही है। बीती रात को बांग्लादेश में फ्यूल की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम 52 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं। बताया गया है कि 1971 में आजादी के बाद पहली बार पेट्रोल डीजल की कीमतों पर इतनी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इस स्तर पर पहुंची हैं। इससे लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया है। लोगों ने आज कई जगह विरोध प्रदर्शन किए।

बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के अनुसार, एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 130 टका हो गई है। इससे पहले 86 टका में एक लीटर पेट्रोल आता था। वहीं, एक लीटर आक्टेन की कीमत अब 135 टका यानि कि 1.43 डॉलर हो गई है, जो इससे पहले 89 टका थी।

सराकर का ये फैसला 6-7अगस्त की दरमियानी रात से लागू हुआ। नई कीमतें शनिवार से लागू हो गई हैं। इससे पहले पेट्रोल पंप पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिलीं। हजारों लोगों ने घंटों तक कतार में खड़े होकर तेल खरीदा। इससे बांग्लादेश में और भी महंगाई बढ़ने की आशंका है।

सरकारी तेल कंपनी को हुआ 8 अरब ढाका का घाटा

बताया गया है कि सरकार के इस कदम से उसपर से सब्सिडी का बोझ कम होगा। वहीं सरकार का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों के चलते देश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं। सरकार ने कहा कि पिछले 6 महीने में बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सरकारी तेल कंपनी) को 8 अरब टका का घाटा हुआ है। अब डीजल-पेट्रोल के मामले में स्थिति कुछ ज्यादा ही गंभीर हो चुकी है।

Bangladesh

यहां के बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्य मंत्री नसरुल हामिद ने कहा कि नई कीमतें हर किसी के लिए सहनीय नहीं होंगी लेकिन हमारे पास और कोई विकल्प नहीं था। उन्होंने कहा कि इस समय लोग धैर्य रखें। वैश्विक स्तर पर कीमतें कम होने पर पेट्रोल के दाम सामान्य हो जाएंगे।

सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग

तेल की कीमतों में बेशुमार बढ़ोतरी से लोगों में सरकार के खिलाफ नाराजगी देखी गई। लोगों ने कहा कि सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 51.7 फीसदी और डीजल की कीमत में 42 फीसदी का इजाफा कर दिया है। इससे अब उनके लिए रोटी खाना भी मुश्किल हो गया है। क्योंकि पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ने से ट्रांसपोर्ट भी महंगा हो जाता है जिससे अन्यों चीजों के दाम भी बढ़ जाते हैं।

गौरतलब है कि देश में महंगाई दर पिछले 9 महीने से लगातार 6 फीसदी से ऊपर बनी हुई है। जुलाई में बांग्लादेश में महंगाई दर 7.48 फीसदी तक पहुंच गई।

ये भी पढ़ें : नैंसी पेलोसी पर चीन ने लगाए प्रतिबंध, जानिए क्या कहा चीनी विदेश मंत्रालय ने

ये भी पढ़ें : क्यूबा के आयल डिपो में बिजली गिरने से भीषण आग, दूसरे देशों से मांगनी पड़ी मदद

ये भी पढ़ें : इजराइल ने फिर की फिलिस्तीन में एयर स्ट्राइक, मारा गया हमास का कमांडर तायसीर अल जबारी

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews
अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिक को पुलिस ने मारी गोली, जानें क्या था मामला
लव आज कल फेम Arushi Sharma ने दिखाई शादी की नई तस्वीरें, एक्ट्रेस ने गुलाबी लहंगा किया फ्लॉन्ट -Indianews
Virat Kohli: कोहली की शानदार पारी ने जीता दर्शकों का दिल, डुपलेसी ने विराट को दिया श्रेय-Indianews
Lok Sabha Election: बेहतर मतदान के लिए पीएम मोदी ने जनता से 7 भाषाओं में की अपील-Indianews
द डर्टी पिक्चर के बाद Vidya Balan को लगी इस बात की लत, दिनभर करती थी यह काम -Indianews
ADVERTISEMENT