होम / क्यूबा के आयल डिपो में बिजली गिरने से भीषण आग, दूसरे देशों से मांगनी पड़ी मदद

क्यूबा के आयल डिपो में बिजली गिरने से भीषण आग, दूसरे देशों से मांगनी पड़ी मदद

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 7, 2022, 12:49 pm IST

इंडिया न्यूज, हवाना (Cuba Fire In Oil Depot): क्यूबा में राजधानी हवाना से 100 किलोमीटर दूर मतंजस शहर स्थित एक आयल डिपो में भीषण आग लग गई। यह आग आकाशीय बिजली गिरने से लगी। हादसे के दौरान डिपो में मौजूद 122 से ज्यादा लोग घायल हो गए। फिलहाल घटनास्थल से 1 व्यक्ति का शव मिला है जबकि 17 दमकलकर्मी अभी भी लापता हैं।

अधिकारियों के मुताबिक वहां से 1900 लोगों को बचाकर निकाला गया है। बताया गया है कि आकाशीय बिजली गिरने के बाद 4 धमाके हुए, जिसके बाद आग का गोला दिखाई दिया। आसमान में धुएं का गुबार था। आग पर काबू पाने के लिए सैन्य हेलीकाप्टरों को भी लगाया गया। मौके पर एंबुलेंस, पानी की टंकियां और क्रेन मौजूद थीं।

आसपास के लोगों ने बताया कि कहना है कि विस्फोट बहुत तेज था, उसके झटके उन्हें महसूस हुए। एक महिला तो अपने बच्चों को लेकर अपने घर से भाग गई और डिपो से कई किलोमीटर दूर चली गई। वहीं एक अन्य शख्स ने बताया कि जब विस्फोट हुआ तो वह अपने पति और बच्चों के साथ सो रही थीं। जब विस्फोट हुआ तो वे उठकर बाहर गली में गए तो देखा कि पूरा आसमान पीला हो रखा है।

Cuba Fire

इन देशों ने की मदद की पेशकश

आग इतनी भीषण थी, पूरा आसमान आग की लपटों से पीला हो गया। क्यूबा को दूसरे देशों से मदद मांगनी पड़ी। दूसरे देशों ने मदद के लिए हाथ भी आगे बढ़ाया। दूसरे देशों से मदद मांगने के बाद क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने मेक्सिको, वेनेजुएला, रूस, निकारागुआ, अर्जेंटीना और चिली की सरकारों का धन्यवाद व्यक्त किया, जिन्होंने तुरंत मदद की पेशकश की। इसके अलावा अमेरिका ने भी क्यूबा की मदद की पेशकश की। क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनेल ने मदद के लिए मैक्सिको, वेनेजुएला और अमेरिकी सरकार को धन्यवाद दिया।

82 हजार क्यूबिक मीटर फ्यूल का नुकसान

आग की जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि बारिश का मौसम था। तभी बिजली एक पेट्रोल टैंक पर गिरी, जिससे आग लग गई। इस दौरान तेज हवाओं के चलते आग बाद में दूसरे टैंकों तक फैल गई। हादसे की खबर के बाद पुलिस और दमकल की टीम को रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि पहला टैंक जिसमें आग लगी उसमें 26 हजार क्यूबिक मीटर क्रूड आयल था। दूसरे टैंक में 56 हजार क्यूबिक मीटर फ्यूल था।

रोजाना 12 घंटे बिजली का कट

बता दें कि क्यूबा रोजाना ब्लैकआउट और फ्यूल की कमी से जूझ रहा है। यहां 12 घंटे बिजली नहीं रहती है। इस दौरान आयल डिपो में आग लगने से अब क्यूबा में स्थिति और बिगड़ सकती है।

ये भी पढ़ें : नैंसी पेलोसी पर चीन ने लगाए प्रतिबंध, जानिए क्या कहा चीनी विदेश मंत्रालय ने

ये भी पढ़ें : थाईलैंड के नाइट क्लब में भीषण आग, 40 ने तोड़ा दम, दर्जनों लोग घायल

ये भी पढ़ें : इजराइल ने फिर की फिलिस्तीन में एयर स्ट्राइक, मारा गया हमास का कमांडर तायसीर अल जबारी

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT