इजराइल ने फिर की फिलिस्तीन में एयर स्ट्राइक, मारा गया हमास का कमांडर तायसीर अल जबारी

इंडिया न्यूज, तेल अवीव (Israel Air Strike): इजराइल और फिलिस्तीन के बीच सालों से चल रहा संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को एक बार फिर से इजराइल ने फलस्तीन के गाजा पर कई हवाई हमले किए। इस एयर स्ट्राइक में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर तायसीर अल जबारी समेत 7 लोगों की मौत की खबर है। जबकि 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस हमले में मारा गया तायसीर अल जबारी, अल-अता की मौत के बाद कमांडर बना था। इजराइल के हमले का फिलिस्तीन संगठन हमास ने भी जवाब दिया और गाजा पट्टी से इजराइल की तरफ 2 घंटे में 100 रॉकेट दागे। इनमें से 9 गाजा पट्टी के अंदर गिरे।

बताया गया है कि इससे पहले इजराइल के कुछ नागरिकों ने हमास के कब्जे वाले एक बंदी और दो इजरायली सैनिकों के शव की वापसी की मांग को लेकर शुक्रवार को गाजा पट्टी के पास विरोध जताया था। इन प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व हैदर गोल्डिन के परिवार ने किया था, जो ओरोन शॉल के साथ 2014 के गाजा युद्ध में मारे गए थे।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को अपने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद इजराइल में हमले की आशंका थी। फिलिस्तीन संगठन वेस्ट बैंक नेता बहा अबू अल-अता की गिरफ्तारी और उसकी मौत के जवाब में इजराइल पर हमले की धमकी दे रहा था। इसी के मद्देनजर सप्ताह की शुरूआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवान तैनात किए गए थे।

एयर स्ट्राइक में 5 साल के बच्चे की मौत

Air Strikes

इजराइल द्वारा गाजा पट्टी पर किए गए हमले में एक 5 साल की नन्ही बच्ची की भी मौत हुई है। फिलिस्तीन संगठन हमास ने कहा- हमले में 5 साल की बच्ची समेत 10 लोगों की मौत हुई। वहीं इजराइली डिफेंस फोर्स का कहना है कि एयरस्ट्राइक में कम से कम 15 हमास आतंकी मारे गए हैं।

हमास शासकीय क्षेत्र में रहते हैं करीब 20 लाख फलस्तीनी

Palestine

उल्लेखनीय है कि हमास के शासन वाले क्षेत्र में लगभग 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं। हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद इस क्षेत्र में फिर से जंग शुरू होने की आशंका बढ़ गई है। इससे स्थानीय लोगों में डर का माहौल है। बीते दिन गाजा शहर में धमाकों की आवाज सुनाई पड़ी। यहां एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकलता दिखाई दे रहा था। इजराइल के हमले के बाद हमास ने कहा है कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई है।

100 साल से चल रहा है संघर्ष

जानना जरूरी है कि मिडिल ईस्ट के इस एरिया में इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष कम से कम 100 साल से चला आ रहा है। यहां पर गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और गोलन हाइट्स को लेकर विवाद है। गाजा पट्टी इजराइल और मिस्र के बीच में है। यहां फिलहाल हमास का कब्जा है।

ये इजराइल विरोधी समूह है। फिलिस्तीन का कहना है कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना हो। वहीं फिलिस्तीन इन क्षेत्रों समेत पूर्वी येरुशलम पर दावा जताता है। लेकिन इजराइल यंरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है।

ये भी पढ़ें : नैंसी पेलोसी पर चीन ने लगाए प्रतिबंध, जानिए क्या कहा चीनी विदेश मंत्रालय ने

ये भी पढ़ें : थाईलैंड के नाइट क्लब में भीषण आग, 40 ने तोड़ा दम, दर्जनों लोग घायल

ये भी पढ़ें : सुरक्षा के मुद्दे पर अमेरिका हमेशा ताइवान के साथ खड़ा : पेलोसी

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news