जानिए किन कारणों से पैरों की चढ़ती है नस, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे?

इंडिया न्यूज (Nas Chadne Ke Home Remedies)
कई बार काम करते समय, उठते-बैठते समय या अंगड़ाई लेते समय शरीर के कई अंगों की नस चढ़ जाती है। नस पर नस का चढ़ना काफी आम समस्या होती है। इससे असहनीय दर्द का कामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं नस पर नस चढ़ने की वजह क्या और इससे बचने के उपाय क्या हैं।

क्यों चढ़ती है नस?

मांसपेशियों के सिकुड़ने से नस चढ़ सकती है। तंतुओं में खराबी के कारण मांसपेशियों की गांठ बन जाती है, जिससे तेज दर्द होता है। नस पर नस चढ़ जाने के कारण ना सिर्फ तेज दर्द होता है बल्कि कई बार उस हिस्से में सूजन भी आ जाती है। रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ-पैरों में अचानक नस चढ़ जाने की वजह शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होती है। खानपान की खराब आदत, बिजी लाइफस्टाइल और तनाव इसका कारण है। नस चढ़ने के कारण असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ-पैर में अचानक नस चढ़ जाती है, जिससे अगली सुबह भी खराब हो जाती है।

नस चढ़ने की वजह: तनाव,कमजोरी,पानी की कमी,नसों में कमजोरी, ज्यादा शराब पीना,गलत पॉश्चर में बैठना, खून में सोडियम, पोटेशियम की कमी, मसल्स में पर्याप्त मात्रा में खून न पहुंचना।

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी शरीर में कई समस्याएं पैदा करती है, जिससे सर्दी-जुकाम, स्किन समस्या होने लगती है। विटामिन सी शरीर में लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। यह ब्लड सेल्स को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण स्किन हेल्दी नजर आती है। विटामिन सी की कमी से ब्लड सेल्स कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण आसानी से नस एक के ऊपर एक चढ़ जाती है।

  • बचाव: इस समस्या से बचाव के लिए आप नींबू, टमाटर, खट्टे फल, फूलगोभी, ब्रोकली, पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी

हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से सोते समय पैर और कंधे की नसें चढ़ जाती हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की वजह से ब्लड सकुर्लेशन सही तरीके से नहीं हो पाता। इसकी वजह से नसें चढ़ जाती हैं। ब्लड सेल्स के जरिए शरीर के अलग-अलग अंगों में हीमोग्लोबिन आॅक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर इस प्रक्रिया में किसी तरह की अड़चन आती है, तो नसें चढ़ जाती हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आयरन युक्त आहार का सेवन करें।

  • बचाव: आम, चुकंदर, अंगूर, अमरूद, सेब, हरी सब्जियां, नारियल, तिल, तुलसी, गुड़, अंडा, तिल, पालक का सेवन करें।

आयरन की कमी

आयरन की कमी के कारण भी सोते समय नस चढ़ जाती है। अगर ऐसी शिकायत बार-बार हो रही है, तो समझ जाएं कि शरीर में आयरन की कमी है। आयरन की कमी को आप कुछ डाइट के जरिए पूरा कर सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी के कारण न सिर्फ नसें चढ़ जाती हैं। बल्कि कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। आयरन की कमी के कारण बॉडी के सेल्स को भरपूर रूप से आॅक्सीजन नहीं मिल पाता। जिसके कारण नस चढ़ने की शिकायत हो सकती है।

  • बचाव: आयरन की कमी को पूरा करने वाले फूड्स पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, बीन्स, गेहूं, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, ब्राउन राइस।

नस चढ़ने पर घरेलू उपाय आजमाएं?

  • तेल मालिश: नस चढ़ने पर किसी भी तेल को हल्का गुनगुना कर लें और उससे हल्के हाथों से मालिश करें।
  • नमक का सेवन: सोडियम की कमी से भी नस चढ़ने की परेशानी होती है। ऐसे में जब नस पर नस चढ़े तो हथेली पर थोड़ा-सा नमक रखकर चूसें।
  • कान का पॉइंट दबाएं: अगर बाएं पैर पर नस चढ़ जाए तो दाएं हाथ की उंगली से कान के निचले जोड़ को दबाएं। इसी तरह दाएं पैर की नस चढ़ने पर बाएं हाथ की उंगली से कान का पॉइंट दबाएं।
  • बर्फ की सिकाई: नस चढ़ने पर कम से कम 3 से 15 मिनट तक प्रभावित हिस्से पर बर्फ की सिकाई करें।
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news