होम / वजन कम करने में सहायक हैं ड्राई फ्रूट्स, जानिए कैसे ?

वजन कम करने में सहायक हैं ड्राई फ्रूट्स, जानिए कैसे ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 12, 2022, 4:03 pm IST

इंडिया न्यूज (Dry Fruits to Lose Weight)
कहते हैं कि ड्राई फ्रूटस यानी सूखे मेवों का सेवन शरीर में विटामिन, मिनरल, और फाइबर की रोज की जरूरतों की पूर्ति करता है। क्योंकि ड्राई फ्रूटस में फोलिफेनोल नामक पोषक तत्व पाया जाता है। जो ब्लड फ्लो ठीक रखने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। वहीं ड्राई फ्रूट्स वजन कम करने में भी सहायक होता है। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

  • किशमिश: किशमिश में नमक की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे वजन घटाने के लिए यह बहुत अच्छा आॅपशन हो सकता है। इसके साथ ही यह आयोडीन का बहुत अच्छा सोर्स है।
  • ब्राजील नट्स: ब्राजील नट्स सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और थायमिन से भरपूर होते हैं, जो हार्मोनल संतुलन में सहायता करते हैं। ब्राजील नट्स में एल-आर्जिनिन नामक एक आवश्यक अमीनो एसिड होता है, जो एक वासोडिलेटर है और व्यायाम करते समय थकान को कम करता है।
  • बादाम: बताया जाता है कि अगर बादाम को रोजाना मध्यम मात्रा में लिया जाए, तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मोनो अनसैचुरेटेड फैट मिलता है। जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। बादाम विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।
  • पिस्ता: पिस्ता का सेवन करने से पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती। यह फाइबर का अच्छा सोर्स है, और पाचन क्रिया में मदद करता है। जिससे हमें लंबे समय तक भरा महसूस होता है।
  • प्रून्स: ये देसी आलूबुखारा का सूखा हुआ रूप है। इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं, जो आपकी गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं। इसका सेवन करने से पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती और आंत का स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ सूजन भी कम होती है।
  • काजू: काजू मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, इसलिए वजन घटाने के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। मैग्नीशियम काबोर्हाइड्रेट और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। यह कब्ज से राहत देने के साथ दर्द को कम भी करते हैं।
  • खजूर: खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और दोपहर के भोजन के लिए खजूर एक बढ़िया विकल्प माना जाता है। खजूर विटामिन-बी से भरपूर होता है, जो व्यायाम करते समय स्टेमिना को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • अखरोट: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फा लिनोलिक एसिड होता है, जो वजन घटाने के साथ हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। दिन में दो अखरोट खाने से हर्ट हेल्थ स्वस्थ रहती है और शरीर की सूजन कम होती है।

ये भी पढ़ें: जानिए सेहत के लिए क्यों लाभकारी है टमाटर ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT