जानिए सेहत के लिए क्यों लाभकारी है टमाटर ?

इंडिया न्यूज (Tomato is a Treasure of Qualities)
टमाटर स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में भी फायदेमंद है। इसका कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है। इसमें टमाटर की चटनी, सब्जी, सूप या जूस भी शामिल है। टमाटर में में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अहम तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। तो चलिए जानते हैं कच्चा टमाटर खाने के क्या हैं लाभ।

कैल्शियम मजबूत करे: कैल्शियम दांत और हड्डियां मजबूत करता है। 100 ग्राम टमाटर में 10 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसे खाने से हड्डियों की बीमारियां कम होती हैं। यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है।

शुगर के मरीजों के लिए असरदार: टमाटर में नारिंगिन कंपाउंड होता है। एंटीडायबिटिक गुण के कारण यह खून में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही टोमैटो जूस लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनॉइड, फोलेट और विटामिन-ई से भरपूर होता है। यह तत्व टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें: इन बीमारियों में फायदेमंद है सेंधा नमक

आंखों में फायदेमंद: टमाटर में विटामिन सी होता है जो आंखों की बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट सेल्स को हेल्दी रखते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं।

दर्द निवारक, सूजन कम करे: टमाटर में फ्लेवोनोइड्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह एनाल्जेसिक यानी दर्द दूर करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे बायो एक्टिव कंपाउंड सूजन कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: टमाटर के जूस में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन ए होते हैं। ये कैरोटीनॉयड एंटीआॅक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जो फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। इसके अलावा ये न्यूट्रिएंट्स हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करते हैं।

स्किन समस्या भगाए: टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन सूर्य की खतरनाक वश् किरणों से स्किन की रक्षा करता है। सनबर्न है तो इसके टुकड़े स्किन पर लगाने से फायदा होता है। यह बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। स्किन क्लीनिंग के लिए इसे यूज कर सकती हैं।

बालों को मजबूत बनाए: टमाटर का रस बालों के लिए फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनॉयड्स बालों को झड़ने से रोकता है। टमाटर विटामिन-अ से भरपूर है। यह बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है।

वजन कम करे: टमाटर का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर पेट साफ करता है जिससे पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। अगर इसे फाइबर के लिए खा रही हैं तो जूस की जगह इसे सलाद में शामिल करें।

इम्यून मजबूत बनाए : टमाटर में लाइकोपीन मौजूद होता है जो एक नॉन-प्रोविटामिन ए कैरोटीनॉयड है, जिसकी वजह से इसका रंग लाल होता है। लाइकोपीन मेल इनफर्टिलिटी को दूर करने के साथ शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है। प्रोस्टेट कैंसर में यह फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त यह इम्यूनिटी बढ़ता है जिससे शरीर रोगों से लड़ पाता है। कोई भी व्यक्ति आहार में मौजूद लगभग 10फीसदी-30 फीसदी लाइकोपीन को अब्सॉर्ब कर सकता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद: टमाटर में फोलेट प्रचुर मात्रा में होता है। यह तत्व मां के गर्भ में पल रहे भ्रूण को रीढ़ की हड्डी और दिमाग के रोगों से बचाता है, इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यह खास तौर पर फायदेमंद है।

लिवर के लिए बेहतर: टमाटर में मौजूद लाइकोपीन अल्कोहलिक लिवर की बीमारी को रोकता है। इसके सेवन से लिवर कैंसर का खतरा कम होता। सलाद के तौर पर या जूस के रूप में टमाटर लिवर के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा यह दिमाग के लिए भी जरूरी है। इसमें मौजूद लाइकोपीन अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी न्यूरोट्रांसमीटर, नॉरपेनेफ्रिन का निर्माण करता है। विटामिन सी की मात्रा कम होने से इंसान की दिमागी हालत पर बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: कई बीमारियों से बचाता है हल्दी और नींबू पानी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news