होम / कई बीमारियों से बचाता है हल्दी और नींबू पानी

कई बीमारियों से बचाता है हल्दी और नींबू पानी

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 12, 2022, 10:39 am IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Turmeric and Lemon water)
कई लोग अक्सर दिन की शुरूआत एक कप गुनगुने पानी और के साथ करते हैं। यकीनन नींबू पानी डिटॉक्स करने और वजन कम करने में मददगार है। लेकिन अगर आप सेहत को अतिरिक्त लाभ पहुंचाना चाहते हैं तो ऐसे में नींबू के साथ-साथ हल्दी को पानी में शामिल करें। इसके सेवन से विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, एंटीआॅक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं हल्दी व नींबू पानी का सेवन करने से सेहत को क्या है लाभ।

संक्रमण से बचाता है

हल्दी में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं और जब इसका सेवन नींबू के साथ किया जाता है, तो इसमें मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने में मदद करता है। इसका मतलब है कि हल्दी और नींबू पानी के हर गर्म कप से आपको संक्रमण व मौसमी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है।

वजन घटाने में मददगार

हल्दी का पानी पीने (नींबू के साथ या बिना नींबू के) से वसा के संचय रोकने में मदद मिलती है। अगर आप सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने के आदी हैं तो ऐसे में हल्दी और नींबू के गुनगुने पानी पर स्विच करना चाहिए। नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से वजन कम होने लगता है।

एंटीऑक्सीडेंट का है पावरहाउस

माना जाता है कि बीमारी और समय से पहले बुढ़ापा शरीर में मुक्त कणों द्वारा आॅक्सीडेटिव क्षति के कारण होता है। एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाते हैं। हल्दी और नींबू दोनों की खासियत यह है कि इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को बनाए बेहतर

हल्दी और नींबू पानी का सेवन सुबह के समय करते हैं तो ये आपके शरीर में पित्त का उत्पादन करने की क्षमता को बढ़ाता है। जिसके कारण यह डाइजेस्टिव सिस्टम की बेहतर फंक्शनिंग में मदद करेगा।

डिटॉक्स ड्रिंक की तरह करता है काम

हल्दी और नींबू पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है। इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने से लीवर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड शरीर को स्वास्थ्य के लिए उचित पीएच स्तर बनाए रखने में मदद करता है। नींबू अपने आप में एक नेचुरल डायूरेटिक के रूप में काम करता है जो शरीर को आपके मूत्र में विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: इन बीमारियों में फायदेमंद है सेंधा नमक

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें