होम / शेयर बाजार में निचले स्तर से आई रिकवरी, सेंसेक्स 111 अंक गिरकर 52907 पर बंद

शेयर बाजार में निचले स्तर से आई रिकवरी, सेंसेक्स 111 अंक गिरकर 52907 पर बंद

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 1, 2022, 4:53 pm IST

इंडिया न्यूज, Business News (Stock Market Closing 1 July): हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट आई लेकिन क्लोजिंग बैल से पहले बाजार में कुछ रिकवरी भी देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 111 अंक गिरकर 52,907 पर बंद हुआ है।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेज का निफ्टी 28 अंकों की गिरावट के साथ 15,752 पर बंद हुआ है। इससे पहले सेंसेक्स में आज सुबह 800 अंकों की भी गिरावट आई थी। एक समय में बाजार में चौतरफा बिकवाली हावी रही। लेकिन दोपहर को सेकंड हॉफ में कुछ सेक्टर्स में खरीदारी आ गई। इसके बाद बाजार निचले स्तर से रिकवर होना शुरू हो गया।

एफएमसीजी इंडेक्स में 3 फीसदी की तेजी

कारोबार के अंत में निफ्टी पर एफएमसीजी इंडेक्स करीब 3 फीसदी और फाइनेंशियल इंडेक्स 1 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए हैं। वहीं आईटी, मेटल और फार्मा इंडेक्स भी आधे फीसदी से ज्यादा मजबूत हुए। इनके अलावा बैंक, आटो, रियल्टी इंडेक्स भी हरे निशान में बंद हुए। इस रुख के उल्ट निफ्टी एनर्जी में आज लगभग 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा इंफ्रा इंडेक्स भी 1.72 फीसदी गिरकर बंद हुआ है।

सेंसेक्स के 22 और निफ्टी के 38 शेयरों में तेजी

Sensex Chart

सेंसेक्स के आज 30 में से 22 शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं जबकि 8 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। वहीं निफ्टी के 50 में से 38 शेयरों में तेजी रही जबकि 12 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। आज के टॉप गेनर्स में ITC, BAJFINANCE, HINDUNILVR और HDFC शामिल रहे जबकि टॉप लूजर्स में RELIANCE, BHARTIARTL, NTPC, MARUTI और DRREDDY शामिल हैं।

रिलायंस के शेयर 7 फीसदी से ज्यादा टूटा

Reliance

आज दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी का शेयर आज 9 फीसदी से भी ज्यादा टूटा। हालांकि यह शेयर आज 7.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2408 पर बंद हुआ है जबकि इंट्राडे में रिलायंस का शेयर 2365 तक फिसला था।

बीते दिन रिलांयस का शेयर 2592 के भाव पर बंद हुआ था। इसका मुख्य कारण केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल और ATF के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाना रहा है। सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 12 रुपये प्रति लीटर तक एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई है।

ये भी पढ़ें : रुपया में गिरावट जारी, 79.11 के निचले स्तर पर पहुंचा, जानिए इसका कारण

ये भी पढ़े : महंगा होगा सोना, सरकार ने आयात शुल्क 5 फीसदी बढ़ाया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : जीएसटी काउंसिल की बैठक में पड़ी महंगाई की मार, महंगी हो गई ये वस्तुएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT