Reliance New Energy ने अमेरिका की कंपनी में खरीदी 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी

इंडिया न्यूज, Reliance New Energy : रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी ने अमेरिका की पेरोव्स्काइट-आधारित सौर प्रौद्योगिकी कंपनी Caelux Corporation में निवेश के लिए एग्रीमेंट किया है। रिलायंस न्यू एनर्जी कैलक्स में 20% हिस्सेदारी के लिए 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। इस निवेश से एडवांस सोलर सेल टेक्नोलॉजी में कंपनी को मजबूती मिलने की उम्मीद है।

केलक्स कंपनी पर मालिकाना हक कंपनी को उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल से जुड़ी तकनीक के क्षेत्र में सक्षम बतानी है। यह पेरोव्स्काइट-आधारित सौर प्रौद्योगिकी के अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में काम करती है। यह तकनीक सौर परियोजना के 25 साल के जीवनकाल में काफी कम स्थापित लागत पर 20 प्रतिशत अधिक ऊर्जा का उत्पादन में मदद कर सकती है।

Caelux का मुख्यालय अमेरिका में कैलिफोर्निया के पासाडेना में है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बयान जारी कर कहा है कि लेनदेन के लिए किसी नियामक अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी और सितंबर 2022 के अंत तक इसके पूरा होने की उम्मीद है।

हरित ऊर्जा निर्माण ईको सिस्टम बनाने की रणनीति के अनुरूप

रिलायंस गुजरात के जामनगर में एक विश्वस्तरीय, एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री स्थापित कर रही है। इस निवेश के साथ ही रिलायंस, कैलक्स के उत्पादों का लाभ उठा सकेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, मुकेश डी अंबानी ने कहा कि कैलक्स में निवेश विश्व स्तरीय हरित ऊर्जा निर्माण ईको सिस्टम बनाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।

हमारा मानना है कि कैलक्स की पेरोव्स्काइट-आधारित सोलर टैक्नोलॉजी और क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल, हमें अगले चरण तक पहुंचने में मदद करेंगे। हम इसके उत्पाद विकास और इसकी प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण में तेजी लाने के लिए कैलक्स टीम के साथ काम करेंगे।

विनिर्माण क्षमताओं के विस्तार पर देंगे ध्यान

कैलक्स कॉपोर्रेशन के सीईओ, स्कॉट ग्रेबील ने रिलायंस के प्रमुख निवेशक के रूप में शामिल होने पर कहा कि हम क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल को अधिक कुशल और किफायती बनाने और अपनी विनिर्माण क्षमताओं के विस्तार पर ध्यान देंगे। हम रिलायंस की वैश्विक विस्तार योजनाओं और उत्पाद रोडमैप का सपोर्ट करते हैं। इस डील के लिए किसी नियामक के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी और सितंबर 2022 के अंत तक इसके पूरा होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें : ग्लोबल मंदी का डर, सेंसेक्स 600 अंक लुढ़का, रुपया रिकार्ड 81 के पार

ये भी पढ़ें : ADB ने घटाया भारत में जीडीपी ग्रोथ अनुमान, 7.2 की बजाय अब 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

ये भी पढ़ें : मुफ्त में हवाई यात्रा करने का मौका, 25 सितम्बर तक बुक करवाएं टिकट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news