होम / चांदी हो गई सस्ती, सोने का दाम स्थिर, खरीदने से पहले जानिए लेटस्ट प्राइस

चांदी हो गई सस्ती, सोने का दाम स्थिर, खरीदने से पहले जानिए लेटस्ट प्राइस

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 29, 2022, 12:51 pm IST

इंडिया न्यूज, Delhi News (Gold Price Today 29 June): कीमती धातु सोने-चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव जारी है। आज बुधवार को सर्राफा बाजार में एक बार फिर से चांदी के दाम में गिरावट आई है जबकि सोने का दाम लगभग स्थिर रहा है। जानकारी के मुताबिक बुधवार को एक किलोग्राम चांदी की कीमत में 300 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

इससे पहले मंगलवार को सोने के दाम में 100 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई थी। इसके बाद स्टैंडर्ड गोल्ड का रेट 47,800 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। आज 29 जून को भी सोने का दाम 47800 के आसपास ही है। जबकि चांदी 300 रुपए प्रति किलो सस्ती होकर 60,000 रुपये प्रति किग्रा तक बिक रही है।

कैसे तय होती है सोने की कीमत

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है। इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है।

इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। मान लो यदि 24 कैरेट सोने का रेट 50,000 रुपए है। बाजार में इसे खरीदने जाते हैं तो 22 कैरेट सोने का दाम (50000/24)X22=45833.30 रुपए होगा। ऐसे ही 18 कैरेट गोल्ड की कीमत भी तय होगी। (50000/24)X18=37500
इसके अलावा मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी अलग से लगाए जाते हैं।

1 किलोग्राम चांदी की कीमत 15 ग्राम सोने के बराबर

जानकारी के लिए बता दें कि सोने और चांदी का प्रयोग भारत में अधिक मात्रा में होता है। चांदी चमकीली धातु है और यह सोने की तुलना में काफी सस्ती होती है। चांदी का प्रयोग अक्सर अंगूठी और पायल बनाने में ज्यादा किया जाता है। अक्सर 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 15 ग्राम सोने के बराबर मानी जा सकती है। आपको जानकार हैरानी होगी कि चांदी का इस्तेमाल खाने में भी होता है। हम तमाम चांदी की वर्क लगी मिठाइयों को देख सकते हैं। लोग बड़े चाव के साथ चांदी की वर्क लगी मिठाइयां खाते हैं।

 

ये भी पढ़ें : जुलाई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लीजिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

ये भी पढ़े : हफ्ते में सोने का दाम गिरकर आया 51 हजार के नीचे, जानिए चांदी कितनी सस्ती हुई

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : आरबीआई ने इंडियन ओवरसीज बैंक पर लगाया 57.5 लाख का जुर्माना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT