होम / जानिए आकाश अंबानी के बारे में, स्पोर्ट्स से लेकर बिजनेस तक, भर रखी हैं ये खूबियां

जानिए आकाश अंबानी के बारे में, स्पोर्ट्स से लेकर बिजनेस तक, भर रखी हैं ये खूबियां

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 29, 2022, 2:07 pm IST

इंडिया न्यूज, Aakash Ambani Story: दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक मुकेश अंबानी चरणबद्ध तरीके से अपने साम्राज्य को अगली पीढ़ी के हाथ में सौंप रहे हैं। इसी के तहत मंगलवार को मुकेश अंबानी ने जियो इनफोकॉम लिमिटेड के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद रिलायंस जियो के बोर्ड ने उनके बेटे आकाश अंबानी को चेयरमैन पद पर नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। आकाश अंबानी 27 मंजीला घर एंटीलिया में रहते हैं, जिसकी कीमत 1 बिलियन डॉलर से अधिक है। उनके घर में 168 कारों के लिए एक गैरेज, एक सिनेमा, छत पर एक हेलीपैड भी है।

30 साल के आकाश अंबानी बोर्ड में नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर कार्यरत थे। आकाश फिलहाल जियो टेलिकॉम के स्ट्रेटजी हेड के रूप में काम कर रहे थे। खास बात ये है कि आकाश अंबानी पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए सिर्फ एक अच्छे बिजनेसमैन ही नहीं है बल्कि वे स्पोर्ट्स के भी काफी शौकीन हैं। मुम्बई इंडियन की टीम इसका एक उदाहरण है। सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि आकाश अंबानी फुटबाल के भी काफी प्रेमी हैं।

आकाश अंबानी की पढ़ाई

आकाश ने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई के कैंपियन स्कूल और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की। आकाश ने साल 2009 में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से आईबी डिप्लोमा प्रोग्राम पूरा करने के बाद साल 2013 में अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से बिजनेस-कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

एक इंटरव्यू के दौरान आकाश ने बताया था कि 11वीं कक्षा में पढ़ने तक वे खुद नहीं जानते थे कि वे कितने अमीर हैं। एक बार कक्षा में उन्हें रिलायंस इंड्रस्ट्रीज के बारे में निबंध लिखने को कहा गया तब उन्हें पता चला कि उनकी संपत्ति वास्तव में कितनी है।

2019 में हुई हीरा व्यापारी की बेटी से शादी

Aakash and Shaloka

23 अक्टूबर 1991 को जन्मे आकाश अंबानी की शादी 9 मार्च, 2019 को श्लोका मेहता से हुई थी। श्लोका मेहता भी बिजनेसमैन की बेटी है। श्लोका के पिता रसेल मेहता हीरा व्यापारी हैं। श्लोका ने अपनी पढ़ाई प्रिंसटन विश्वविद्यालय, न्यू जर्सी में anthropology विषय से की है, फिर लंदन स्कूल आफ इकोनॉमिक्स में law and anthropology में पोस्ट ग्रेजुएट किया। आकाश और श्लोका का एक बेटा भी है। उनके बेटे का नाम पृथ्वी आकाश अंबानी है।

जियो 4जी इको सिस्टम बनाने में निभाई अहम भूमिका

आकाश अंबानी ने अपनी बहन ईशा अंबानी के साथ मिलकर साल 2015 में भारत में जियो की 4 जी सर्विस की शुरूआत की थी। जियो 4जी इको सिस्टम को बनाने में आकाश अंबानी की अहम भूमिका रही है। इससे पहले साल 2014 में उन्हें रिलायंस रिटेल और जियो की निदेशक समिति में शामिल किया गया था।

क्रिकेट और फुटबॉल में काफी रूचि

आकाश को क्रिकेट और फुटबॉल में काफी रूचि है। आईपीएल की सबसे मजबूत टीम मानी जाने वाली मुम्बई इंडियंस को भी वे खुद ही डील करते हैं। आकाश को क्रिकेट देखना ही नहीं बल्कि खेलना भी काफी पसंद है। उन्होंने साल 2008 में अपनी टीम मुंबई इंडियंस की क्रिकेट किट डिजाइन करने में भी काफी दिलचस्पी दिखाई थी।

क्रिकेट के अलावा उन्हें फुटबॉल खेलना काफी पसंद है। जानकारी के मुताबिक आकाश ने 5 साल से भी ज्यादा समय तक धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल में फुटबॉल टीम की कप्तानी करते हुए इंटरनेशनल फुटबॉल कैंप में हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें : जुलाई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लीजिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

ये भी पढ़े : चांदी हो गई सस्ती, सोने का दाम स्थिर, खरीदने से पहले जानिए लेटस्ट प्राइस

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : जीएसटी काउंसिल की बैठक में पड़ी महंगाई की मार, महंगी हो गई ये वस्तुएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT