होम / रिकार्ड स्तर से गिरे एटीएफ के दाम, 2.2 प्रतिशत की हुई कटौती

रिकार्ड स्तर से गिरे एटीएफ के दाम, 2.2 प्रतिशत की हुई कटौती

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 17, 2022, 2:14 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (ATF Prices): पिछले काफी समय से लगातार बढ़ी रही विमान की कीमतों को लेकर राहत भरी खबर है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल कीमतों में गिरावट के चलते इंधन विमान (एटीएफ) की कीमत में 2.2 प्रतिशत की कटौती की गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के मुताबिक एटीएफ के दाम 3,084.94 रुपए प्रति किलोलीटर कम किया गया है। इस कटौती के बाद अब एटीएफ की कीमत 1,38,147.93 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई है।

इस साल दूसरी बार एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी के बीच जून में एटीएफ की कीमतों में 16 फीसदी की वृद्धि की गई थी। इसके बाद एटीएफ की कीमत 1,41,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई थी।

1 जुलाई को नहीं हुए थे बदलाव

बता दें कि एटीएफ की कीमतें महीने में 2 बार पहली तारीख और 16 तारीख को बदलती है। एटीएफ के दाम पिछले पखवाड़े अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों के आधार पर हर महीने की पहली और 16 तारीख को संशोधित किए जाते हैं। जबकि 1 जुलाई को कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था। विमान संचालन में एटीएफ पर होने वाले खर्च की हिस्सेदारी 40 फीसदी होती है। इसका असर एयर टिकट के दामों पर पड़ता है। माना जा रहा है कि अब एटीएफ की कीमतें कम होने से हवाई सफर भी सस्ता हो सकता है।

Latest ATF Prices

कच्चे तेल के दाम गिरे

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी की वजह से यह कमी आई है। पिछले एक हफ्ते से क्रूड आॅयल 100 डॉलर के आस-पास ट्रेड कर रहा है। जबकि ये 120 डॉलर के करीब था। अनुमान लगाया गया है कि आगे भी क्रूड में कमी का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी कारण एटीएफ भी सस्ता हुआ है।

लगातार 10 बार बढ़े एटीएफ के दाम

साल 2022 में ही हवाई इंधन यानि एटीएफ के दाम लगातार 10 बार बढ़ चुके हैं। इसके बाद 1 जून को इसकी कीमतों में 1.3 फीसदी की मामूली कटौती की गई थी। उसके बाद फिर इसमें जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी। इस दूसरी बार कीमतों में कमी की गई है।

पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर

गौरतलब है कि देश पेट्रोल और डीजल के दाम भी 57 दिनों से स्थिर बने हुए हैं। राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर है। वहीं देश में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में 111.35 और 97.28 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल 94.24 रुपए जबकि कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 और डीजल की कीमत 92.76 रुपए प्रति लीटर है। जबकि देश में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल पोर्ट ब्लेयर में है। यहां पेट्रोल का भाव 84.10 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 79.74 रुपए प्रति लीटर है।

ये भी पढ़े : देश का निर्यात 23.52 प्रतिशत बढ़ा लेकिन व्यापार घाटा भी रिकार्ड 26.18 अरब डालर पर पहुंचा

ये भी पढ़े : नहीं थम रही रुपया में कमजोरी, 80 रुपए के करीब पहुंचा डालर

ये भी पढ़ें : केवाईसी नियमों का पालन नहीं कर रहे ये बैंक, आरबीआई ने ठोका जुर्माना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli को ‘बॉलीवुड का दामाद’ मानते हैं किंग खान, क्रिकेटर के साथ बिताए समय को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election: लोग वोटिंग में नहीं ले रहे बढ़-चढ़ कर हिस्सा, मतदान प्रतिशत में दिखी भारी गिरावट-Indianews
May 2024 Festivals Full List: अक्षय तृतीया से बुद्ध पूर्णिमा तक, यहां जानें आगामी हिंदू त्योहारों की लिस्ट- indianews
पहली नजर में Raghav Chadha पर दिल हार बैठी थी Parineeti, एक्ट्रेस ने सुनाए अनसुने किस्से -Indianews
Lok Sabha Election: अनंतनाग-राजौरी चुनाव टालने की मांग पर बढ़ा विवाद, एनसी और पीडीपी ने जताई नाराजगी-Indianews
Hindu Gods: भगवान विष्णु से लेकर माता लक्ष्मी तक, जानिए देवताओं के प्रिय वाहन और उनके संदेश -Indianews
Delhi Liquor Policy Case: मेरी बेटी निर्दोष है…, केसीआर ने दिल्ली शराब नीति मामले में के कविता के खिलाफ आरोपों से किया इनकार- indianews
ADVERTISEMENT