होम / केवाईसी नियमों का पालन नहीं कर रहे ये बैंक, आरबीआई ने ठोका जुर्माना

केवाईसी नियमों का पालन नहीं कर रहे ये बैंक, आरबीआई ने ठोका जुर्माना

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 10, 2022, 4:04 pm IST

इंडिया न्यूज, RBI News (RBI Imposes Penalty on Banks): भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी कार्रवाई करते हुए देश के 2 बड़े बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इनमें से एक है बैंक आफ इंडिया और दूसरा निजी क्षेत्र का बैंक फेडरल बैंक है। आरबीआई ने यह कार्रवाई रेगुलेटरी कंप्लायंस में कमी को लेकर की है। यानि कि इन दोनों बैंकों ने केंद्रीय बैंकों के कुछ केवाईसी नियमों का पालन नहीं किया। जानकारी के मतुताबिक आरबीआई ने बैंक आफ इंडिया पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है तो फेडरल बैंक पर 5.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

केवाईसी नियमों का पालन नहीं कर रहे कई बैंक

आरबीआई ने अपनी कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया है कि कुछ बैंक रिजर्व बैंक द्वारा बनाए गए केवाईसी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसी कारण ऐसे बैंकों के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई की जा रही है। बताया गया है कि बैंक आफ इंडिया ने इन केवाईसी नियमों का ठीक से पालन नहीं किया।

इसके चलते इस बैंक पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। दूसरी ओर, आरबीआई ने फेडरल बैंक से ब्रोकिंग या कॉरपोरेट एजेंसी के काम में लगे लोगों को इंसेंटिव देने की जानकारी मांगी थी। लेकिन फेडरल बैंक यह जानकारी देने में नाकामयाब रहा है। इसी के चलते आरबीआई ने फेडरल बैंक पर कार्रवाई की है।

इस कंपनी पर 7.6 लाख का जुर्माना

आरबीआई ने बैंक आॅफ इंडिया और फेडरल बैंक के साथ, गुरुग्राम की एक अन्य कंपनी पर भी कार्रवाई की है। यह कंपनी है धनी लोन्स एंड सर्विसेज लिमिटेड। आरबीआई ने केवाईसी नियमों का पालन नहीं करने पर इन कंपनियों पर 7.6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इससे पहले आरबीआई ने इंडियन ओवरसीज बैंक पर 57.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। इतना ही नहीं, आरबीआई सेंट्रल बैंक, एसबीआई समेत कई बैंकों पर भी जुर्माना लगा चुका है।

खाताधारकों को घबराने की जरूरत नहीं

जानना जरूरी है कि आरबीआई की इन हरकतों से ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह कार्रवाई बैंक के नियमों का पालन न करने के कारण की गई है। ऐसे में इसका सीधा असर खाताधारकों पर नहीं पड़ेगा और बैंक की कार्रवाई हमेशा की तरह चलती रहेगी।

ये भी पढ़ें : सेंसेक्स की टॉप 10 में से 8 कंपनियों के मार्केट कैपिटल में 1.81 लाख करोड़ा का उछाल, जानिए इसकी वजह

ये भी पढ़े : एफपीआई निकासी की रफ्तार हुई धीमी, जानिए कैसा रहेगा आने वाला सप्ताह

ये भी पढ़ें : iQoo Z6 SE जल्द लेगा भारत में एंट्री, कंपनी की वेबसाइट पर आई खूबसूरत तस्वीरें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT