होम / नहीं थम रही रुपया में कमजोरी, 80 रुपए के करीब पहुंचा डालर

नहीं थम रही रुपया में कमजोरी, 80 रुपए के करीब पहुंचा डालर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 15, 2022, 11:35 am IST

इंडिया न्यूज, Business News (Rupee At Record Low Level): विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया ने आज फिर से रिकार्ड निचला स्तर बनाया। खुलने के बाद रुपया ने 79.95 प्रति डॉलर तक गया। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 5 पैसे की कमजोरी के साथ 79.93 रुपये के स्तर पर खुला है। इससे पहले गुरुवार को भी रुपया डॉलर के मुकाबले 25 पैसे की कमजोरी के साथ 79.88 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

पिछले 5 दिनों में कैसा रहा रुपये का क्लोजिंग स्तर

बीते दिन वीरवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे की कमजोरी के साथ 79.88 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। वहीं बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की कमजोर होकर 79.63 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले मंगलवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपया में 16 पैसे की कमजोरी आई थी और यह साथ 79.60 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। वहीं सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की कमजोरी के साथ 79.4 रुपये के स्तर पर बंद हुआ जबकि शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 6 पैसे की कमजोरी के साथ 79.25 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में मामूली तेजी

Stock Market Today

बता दें कि आज शेयर बाजार में शुरूआती कारोबार के दौरान तेजी देखने को मिली है। फिलहाल सेंसेक्स 50 अंकों की बढ़त के साथ 53450 पर और निफ्टी 20 अंकों की तेजी के साथ 15960 पर कारोबार कर रहा है। इससे पहले बीते दिन भारत से लेकर अमेरिका और यूरोप के बाजार भी गिरावट में बंद हुए थे। ग्लोबल लेवल पर मंदी की आशंका के चलते निवेशकों में थोड़ा भय है। इसी करण विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों से लगातार निकासी कर रहे हैं।

डॉलर महंगा होने पर बढ़ जाता है आयात बिल

डॉलर महंगा या सस्ता होने पर देश के आयात पर सीधा असर करता है। जैसे कि भारत अपनी जरूरत का लगभग 80 फीसदी क्रूड आयल आयात करता है। इसका भुगतान डॉलर में करना होता है। यदि डॉलर महंगा होता है तो हमें ज्यादा कीमत देनी पड़ती है। भारत को काफी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। इससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव बनाता है और इस कारण रुपये की कीमत भी प्रभावित होती है। वहीं यदि डॉलर सस्ता होता है तो खर्चा कम होता है। इससे राहत मिलती है। प्रतिदिन डॉलर में उतार चढ़ाव के कारण रुपये की स्थिति बदलती रहती है।

ये भी पढ़े : लगातार चौथे दिन हरे निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 120 अंक ऊपर 53530 पर पहुंचा

ये भी पढ़े : सेंसेक्स में 200 अंकों की तेजी, निफ्टी निकला 16000 के पार

ये भी पढ़ें : केवाईसी नियमों का पालन नहीं कर रहे ये बैंक, आरबीआई ने ठोका जुर्माना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT