होम / लखनऊ में व्हेल उल्टी की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

लखनऊ में व्हेल उल्टी की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

Vir Singh • LAST UPDATED : September 8, 2022, 11:42 am IST

इंडिया न्यूज, लखनऊ, ( Whale Vomit Traffickers ): उत्तर प्रदेश पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स (यूपीएसटीएफ) ने व्हेल उल्टी ( एम्बरग्रीस) की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के चार सदस्यों को छापेमारी के दौरान लखनऊ से दबोचा गया है। आरोपियों के कब्जे से एसटीएफ ने 4.12 किलोग्राम व्हेल उल्टी बरामद की है। यूपीएसटीएफ ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

ये भी पढ़े : मुंबई दौरे के दौरान गृह मंत्री अमित शाह की सुरक्षा में चूक, आरोपी गिरफ्तार

बरामद व्हेल उल्टी की कीमत 10 करोड़

यूपीएसटीएफ ने बरामद व्हेल उल्टी की कीमत 10 करोड़ बताई है। बता दें कि 1972 के वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत व्हेल उल्टी की बिक्री पर रोक है। व्हेल उल्टी इत्र के लिए एक मांग वाला घटक है। यूपीएसटीएफ ने ट्वीट पर कहा कि गत पांच सितंबर को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत प्रतिबंधित एम्बरग्रीस की तस्करी में शामिल एक गिरोह के चार सदस्यों को लखनऊ के गोमतीनगर एक्सटेंशन एरिया थाने से 4.120 किलोग्राम व्हेल उल्टी के साथ गिरफ्तार किया गया था। बरामद एम्बरग्रीस की कीमत 10 करोड़ रुपए है।

ये भी पढ़े : उत्तराखंड में खाई में गिरी आईटीबीपी की बस, सवार थे 12 जवान

गिरफ्तारी असामान्य घटना नहीं, इस साल अब तक कई हिरासत में

शुक्राणु व्हेल ‘व्हेल उल्टी, जिसे ‘ग्रे एम्बर’ और ‘फ्लोटिंग गोल्ड’ के रूप में भी जाना जाता है। इसे अक्सर दुनिया की सबसे अजीब प्राकृतिक घटनाओं में से एक के रूप में जाना जाता है। इस ‘फ्लोटिंग गोल्ड’ के लिए गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी कोई असामान्य घटना नहीं है। इस साल अवैध रूप से एम्बरग्रीस बेचने के आरोप में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है।

जानिए क्या है व्हेल उल्टी, क्यों बिकती है इतनी महंगी

व्हेल उल्टी शुक्राणु व्हेल के पाचन तंत्र में उत्पन्न होते हैं। यह व्हेल की आंतों में बनने वाला मोमी, ठोस, ज्वलनशील पदार्थ है जिसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन और दवाओं में किया जाता है। हालांकि एम्बरग्रीस, जिसे कभी-कभी व्हेल उल्टी के रूप में जाना जाता है, का उपयोग कई वर्षों से किया जाता रहा है और इसकी सटीक उत्पत्ति लंबे समय से एक रहस्य रही है।

विभिन्न पारंपरिक दवाओं में भी किया जाता रहा है उपयोग

प्राचीन काल से, एम्बरग्रीस का उपयोग सुगंध और उच्च अंत इत्र के साथ-साथ विभिन्न पारंपरिक दवाओं में किया जाता रहा है, यही वजह है कि इसे बहुत अधिक कीमत पर बेचा जाता है। मुंबई पुलिस द्वारा पिछले साल दिए गए अनुमान के मुताबिक एक किलो एम्बरग्रीस की कीमत एक 1 करोड़ है। इसके कारण, इस मलमूत्र को ‘फ्लोटिंग गोल्ड’ कहा जाता है। मिस्रवासी इसे धूप के रूप में इस्तेमाल करते थे, और चीनियों ने इसे ‘ड्रैगन की थूक की गंध’ कहा।

ये भी पढ़े : लौंडा डांस के लिए मशहूर भोजपुरी कलाकार रामचंद्र मांझी का निधन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News
Amazfit की इस शानदार वॉच में मिल रही 26 दिनों की बैटरी लाइफ, जानें डिटेल कीमत और खूबियां-Indianews
Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
ADVERTISEMENT