होम / दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी से दी राहत

दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी से दी राहत

Vir Singh • LAST UPDATED : July 1, 2022, 11:49 am IST
  • आज भी कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Weather Today Update):
उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है और भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बिहार, यूपी-एमपी सहित कई राज्यों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा बिहार और यूपी-एमपी सहित कई राज्यों में हुई मानसून की जोरदार बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश से किसान भी खुश हो गए हैं।

दिल्ली में आमतौर पर 27 जून तक पहुंचता है मानसून

राष्टÑीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून 27 जून तक पहुंचता है। आईएमडी ने दिल्ली व एनसीआर में कल अथवा आज मानसून की पहली बारिश होने की संभावना जताई थी। आज भी राष्टÑीय राजधानी में मानसून की जोरदार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसको लेकर आरेंज अलर्ट भी जारी किया है। एक हफ्ते तक बारिश जारी रहने की संभावना है।

बिहार व उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

बिहार की राजधानी पटना और राज्य के अधिकतर हिस्सों में जमकर बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना हैकि अगले दो दिन तक राज्य में बारिश होती रहेगी। उत्तर प्रदेश में भी मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। वाराणसी व गोरखपुर-बस्ती मंडल में भारी बारिश हुई है। इस राज्य के अधिकांश जिलों में भी दो दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल में 3 दिन तक येलो अलर्ट, पंजाब में सप्ताह तक होती रहेगी बारिश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा और लाहौल-स्पीति जिलों को छोड़कर राज्य के अन्य 10 जिलों के लिए मौसम विभाग ने तीन दिन तक भारी बारिश के साथ आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40 किलोमीटर की गति से आंधी चलने का अनुमान है। इससे तापमान कम होगा और लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी। पंजाब में भी तेज बारिश होने से गर्मी से लोगों को राहत मिली है। एक सप्ताह तक राज्य में बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर में भी मानसून की शुरुआत के साथ ही इस हफ्ते लगभग प्रतिदिन बारिश होने की संभावना है।

किसान जल्द शुरू कर सकते हैं धान की रोपाई

मानसूनी बरसात के बाद ज्यादातर किसान धान की रोपाई में लग गए हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश का तीन जुलाई तक इसी तरह बारिश होती रहेगी। मानसूनी बारिश से धान रोपना आसान होगा। वैज्ञानिकों ने कहा कि किसानों को जल्द धान की रोपाई शुरू कर देनी चाहिए। जिनके पास धान की नर्सरी नहीं है या खराब हो गई है, उन्हें वे ड्रम सीडर मशीन से सीधी बोआई लाइन में कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : दिल्ली-एनसीआर, आसपास व हरियाणा-चंडीगढ़ में जोरदार बारिश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ ‘धर्म के आधार पर वोट मांगने’ का मामला दर्ज-Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT