होम / देश को आज मिलेंगे 15वें राष्ट्रपति, नतीजे से पहले जीत के जश्न की तैयारी

देश को आज मिलेंगे 15वें राष्ट्रपति, नतीजे से पहले जीत के जश्न की तैयारी

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 21, 2022, 9:25 am IST

इंडिया न्यूज़, Presidential Election 2022 Result LIVE Updates : भारत के 15 वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटों की गिनती गुरुवार को संसद भवन में सुबह 11 बजे शुरू होगी। मतगणना संसद भवन के कमरा नंबर 63 में होगी और मतगणना के तुरंत बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। कमरा नंबर 63 के तत्काल परिसर को सेनिटाइज और “साइलेंट जोन” घोषित किया गया है। केवल मतगणना अधिकारी, राज्यसभा महासचिव की सहायता के लिए तैनात अधिकारी, उम्मीदवार और प्रत्येक उम्मीदवार का एक अधिकृत प्रतिनिधि, चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक और वैध पास वाले मीडियाकर्मियों को ही मतगणना हॉल में प्रवेश की अनुमति होगी।

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ था मतदान

मतदान 18 जुलाई को हुआ और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। मुकाबला भाजपा की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू और संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच है। एनडीए उम्मीदवार को मुकाबले में स्पष्ट बढ़त दिखाई दे रही है।मतदान सोमवार शाम 5 बजे संसद भवन और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी और दिल्ली के अलावा सभी राज्यों की राजधानियों में निर्दिष्ट स्थानों पर समाप्त हुआ। चुनाव आयोग द्वारा संसद भवन में मतदान करने के लिए 727 सांसदों और 9 विधायकों वाले 736 मतदाताओं में से 728 (719 सांसदों और नौ विधायकों) ने वोट डाला। संसद भवन में कुल 98.91 प्रतिशत मतदान हुआ।

विजय जुलूस की भी बनाई है योजना

राज्यों से मतदान की गई मतपेटियों को 19 जुलाई तक संसद भवन में वापस लाने की व्यवस्था की गई। इस बीच, ओडिशा में एनडीए उम्मीदवार मुर्मू के पैतृक स्थान रायरंगपुर के लोगों ने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के खिलाफ मुकाबले में उनकी जीत की उम्मीद में मिठाइयां बनाई हैं। उनके पैतृक स्थान के लोगों ने गुरुवार को विजय जुलूस की भी योजना बनाई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी परिणाम घोषित होते ही एक लाख से अधिक आदिवासी गांवों में जश्न शुरू करने की योजना बनाई है, सूत्रों ने 14 जुलाई को यह जानकारी दी।

15,000 मंडलों में जश्न मनाने की तैयारी

भाजपा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि पूरे देश में विशेष रूप से आदिवासी समुदाय के बीच पूरे देश में एक लाख से अधिक गांवों में मुर्मू की जीत की घोषणा के बाद जश्न शुरू किया जाए। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी आलाकमान ने पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि बीजेपी देश के हर हिस्से में द्रौपदी मुर्मू की जीत का जश्न मनाएगी। बीजेपी करीब 15,000 मंडलों में जश्न मनाने की तैयारी कर रही है। मुर्मू की जीत की घोषणा होते ही इन आदिवासी गांवों में द्रौपदी मुर्मू के होर्डिंग और पोस्टर लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़े : बारिश से एम्स और सफदरजंग में हुआ जलभराव, ओपीडी बना तालाब

ये भी पढ़े : आगामी 24 घंटों के लिए हरियाणा के 17 जिलोें में अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी यह सलाह…

ये भी पढ़े : केंद्रीय विभागों में 10 लाख पदों पर होगी भर्ती, पीएम मोदी भी दे चुके हैं रिक्तियों को भरने के निर्देश

ये भी पढ़े : 5 घंटे की मुठभेड़ के बाद 2 गैंगस्टर ढेर, सिद्धू मूसेवाला की हत्या मेें शामिल बताए जा रहे हैं दोनों

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT