होम / कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कड़ा इम्तिहान, गोल्ड मेडल जीतना नहीं होगा आसान

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कड़ा इम्तिहान, गोल्ड मेडल जीतना नहीं होगा आसान

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 14, 2022, 8:12 pm IST

अनीशा दीक्षित, New Delhi News। Commonwealth Games : भारतीय महिला क्रिकेट टीम मिताली राज और झूलन गोस्वामी के बिना किसी बड़े टूनार्मेंट में पहली बार भाग लेने जा रही है। इस बार उसका इम्तिहान होगा। बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में, जहां महिला क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया है।

हालांकि टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के पास तकरीबन सवा सौ टी-20 मैचों का अनुभव है और टीम में स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा के रूप में दो ऐसी खिलाड़ी हैं जो आईसीसी रैंकिंग में टॉप पांच खिलाड़ियों में शामिल हैं। इसके अलावा दीप्ति शर्मा भी गेंदबाजों की सूची में पांचवें नम्बर पर हैं जो बतौर आॅफस्पिनर टी-20 क्रिकेट में 63 विकेट हासिल कर चुकी हैं।

श्रीलंका को वनडे और टी 20 सीरीज में हरा चुकी है टीम

वैसे भारतीय महिला टीम ने पिछले दिनों श्रीलंका को वनडे और टी 20 सीरीज में हराया है और ग्रुप ए में उसे आॅस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा जो पांच बार की चैम्पियन होने के साथ ही मौजूदा चैम्पियन भी है। बाकी इसी ग्रुप की अन्य टीम बारबडोस को भी हल्के से नहीं लिया जा सकता। उसने पिछले दिनों सुपर 50 कप का खिताब जीता और वेस्टइंडीज द्वीप समूह में अपनी प्रतिभा का डंका बजा दिया।

बाकी पाकिस्तान की टीम का स्तर भारतीय टीम के आस-पास भी नहीं है। जाहिर की भारतीय टीम को अपने ग्रुप में टॉप दो में रहने का सुनहरा अवसर मिल सकता है लेकिन सेमीफाइनल में जरूर ग्रुप बी से पहुंचने वाली टीमों से उसे कड़ी टक्कर मिल सकती है। जिसमें पूर्व चैम्पियन इंग्लैंड और दो बार की रनर्स अप न्यूजीलैंड से उसका पाला पड़ सकता है। ये दोनों टीमें हाल फिलहाल भारतीय टीम पर भारी पड़ी हैं।

टीम इंडिया के पास पदक जीतने का सुनहरा मौका

टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज इस टूनार्मेंट को लेकर काफी आशान्वित हैं। उनका कहना है कि किसी भी बड़े आयोजन से पहले किसी भी टीम का प्रदर्शन उसकी तैयारियों पर निर्भर करता है और टीम इंडिया के लिए इन खेलों में पदक जीतने का यह सुनहरा मौका होगा।

आफ स्पिन आलराउंडर स्नेह राणा ने की वापसी

आफ स्पिन आलराउंडर स्नेह राणा अब पूरी तरह फिट हैं और उनकी टीम में वापसी से भी उम्मीदें जगती हैं क्योंकि इस साल उन्होंने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ हाफ सेंचुरी बनाई थी। हालांकि पिछले दिनों जब भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर शानदार प्रदर्शन कर रही थी, तब स्नेह एनसीए में रिहैब कार्यक्रम में जुटी हुई थीं।

वैसे टीम के पास यस्तिका भाटिया के रूप में एक अन्य विकेटकीपर बैटर हैं जो निचले क्रम का उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। साथ ही ऋचा घोष के रूप में एक अन्य विकेटकीपर हैं जिन्हें स्टैंडबाई में रखा गया है। वैसे उनके साथ पूनम यादव और सिमरन दिल बहादुर भी हैं।

इस साल इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन रहा खराब

इसे ऋचा का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि इस साल का वर्ल्ड कप उनका काफी खराब (7 पारियों में 81 रन) गया और उनके खराब प्रदर्शन की रही सही कसर महिला टी-20 चैलेंज और श्रीलंका सीरीज में पूरी हो गई जबकि यही खिलाड़ी इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 48.66 के औसत और 114.06 के स्ट्राइक रेट से 146 रन बनाने में कामयाब हुई थीं। इसे भारत की मजबूरी ही कहा जाएगा कि उनकी जगह जिन 2 खिलाड़ियों को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में जगह दी गई है, दोनों का ही हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है।

इनके कंधों पर होगी गेंदबाजी की जिम्मेदारी

इस टीम में मेघना सिंह, रेणुका सिंह और पूजा वस्त्रकर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगी, वहीं राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, स्नेह और दीप्ति शर्मा के कंधों पर स्पिन का भार होगा। अब देखना होगा कि हरमनप्रीत की कप्तानी में टीम कैसा प्रदर्शन करेगी।

15 सदस्यीय टीम में ये रहेंगे शामिल

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उप-कप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्ज, शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकर, राजेश्वरी गायकवाड़, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा। इसके अलावा विकेटकीपर रिचा घोष, स्पिनर पूनम यादव और तेज गेंदबाज सिमरन दिल बहादुर स्टैंडबाई खिलाड़ी हैं।

28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिंघम में होंगे कॉमनवेल्थ गेम्स

कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिंघम में होंगे जिसमें कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम को वर्ग ए में पाकिस्तान, बारबडोस और आस्ट्रेलिया के साथ रखा गया है जबकि वर्ग बी में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : पंजाबी गायक दलेर मेहंदी को 2 साल की जेल, अदालत से हुए गिरफ्तार, जानें क्या हैं आरोप?

ये भी पढ़े : ISIS ने ली ASI मुश्ताक अहमद की हत्या की जिम्मेदारी, हमले का वीडियो किया जारी

ये भी पढ़े : सुशांत सिंह राजपूत की बहन प्रियंका सिंह का चौकाने वाला बयान ,”सुशांत ने खुद से फांसी नहीं लगाई”

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT