होम / NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ बने देश के नए उपराष्ट्रपति, 11 अगस्त को लेंगे शपथ

NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ बने देश के नए उपराष्ट्रपति, 11 अगस्त को लेंगे शपथ

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 6, 2022, 8:24 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Vice President Election-2022 Result : मतगणना के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आ गया है। यह चुनाव NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 528 वोटों के साथ जीत लिया है। चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। एम वेंकैया नायडू के बाद अब वे देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे। उनकी जीत के बाद राजस्थान से लेकर दिल्ली तक जश्न मनाया जा रहा है।

मार्गरेट अल्वा को मिले 182 वोट

वहीं दूसरी ओर जगदीप धनखड़ की विरोधी मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले हैं। 15 सांसदों के वोट खारिज कर दिए गए हैं। धनखड़ अब 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे। बता दें कि वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डाला सबसे पहले वोट

बता दें कि शनिवार सुबह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हुई थी। जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल रहे जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व्हीलचेयर पर संसद भवन पहुंचे और मतदान किया।

सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दोपहर में मतदान किया। कोविड-19 से जूझ रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य अभिषेक मनु सिंघवी पीपीई किट पहनकर संसद भवन पहुंचे और मतदान किया।

इन कांग्रेस के नेताओं ने भी किया था मत का प्रयोग

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश समेत मुख्य विपक्षी दल के तमाम सांसदों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (71) को प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा था जबकि विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा (80) को संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया गया था।

10 अगस्त को खत्म हो जाएगा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल

वहीं आपको बता दें कि भाजपा के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत है और राज्यसभा में भी उसके 91 सदस्य हैं। यही वजह है कि धनखड़ का पलड़ा शुरू से ही भारी रहा। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।

लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र होते हैं। इसमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं। संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सांसद मतदान के पात्र हैं। चूंकि राज्य सभा की आठ सीटें रिक्त हैं। इसके चलते इस चुनाव में 780 सांसद वोटिंग के पात्र थे।

ये भी पढ़े : उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग खत्म, थोड़ी देर में शुरू होगी मतगणना

ये भी पढ़े : मौलाना बदरुद्दीन अजमल ने कहा-अगर मदरसों में बुरे तत्व मिलते हैं तो सरकार गोली मार दे, हमें कोई सहानुभूति नहीं

ये भी पढ़े :  प्रधानमंत्री के निर्देश पर पीजीआई चंडीगढ़ में पंजाब के मरीजों का इलाज फिर शुरू

ये भी पढ़े :  बिहार में तीन लोगों की संदिग्ध मौत, जहरीली शराब पीने से जान जाने की आशंका

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ की सादगी ने जीता जनता का दिल, वीडियो वायरल-Indianews
Supreme Court on EVM: ईवीएम के हर वोट का पर्ची से मिलान करने की मांग वाली सारी याचिकाएं खारिज, जानें पूरा मामला
Realme C65: रियलमी धमाके को तैयार, आज भारत में लॉन्च करेगा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन; जानें स्पेक्स और कीमत – indianews
Almond Oil: बादाम का तेल लगाने के ये हैं फायदे, दूर होंगी इससे जुड़ी परेशानियां-Indianews
24 साल पहले फरदीन खान के साथ काम करने से मना कर चुके थे Sanjay leela bhansali, बताई थी ये वजह -Indianews
Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews
ADVERTISEMENT