भारी बारिश और भूस्खलन के कारण गंगोत्री चारधाम यात्रा पर रोक, श्रद्धालुओं के लिए हिदायत जारी

इंडिया न्यूज, Dehradun News। Ban on Gangotri Chardham Yatra: देश के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। वहीं उत्तराखंड में बारिश के कारण हालात ज्यादा खराब हो गए हैं। जिस कारण लगातार हो रही भारी बारिश और भूस्खलन की वजह से गंगोत्री चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी गई है। प्रशासन द्वारा अगले दो दिनों तक गंगोत्री चारधाम यात्रा पर रोक लगाई गई है। वहीं दूसरी ओर चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को सावधान रहने को कहा गया है।

कई जिलों में हो सकती है भारी बारशि

बता दें कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि कुछ जिलों में भारी बारिश की भी चेतावनी भी दी है। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर व हरिद्वार जिले में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

राज्य में कई मार्ग बाधित

उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से जारी बारिश की वजह से कई सड़कें बंद हो गईं हैं। चारधाम यात्रा रूट सहित हाईवे बंद होने की वजह से जगह-जगह यात्री फंस गए हैं। पुलिस-प्रशासन द्वारा बंद सड़कों को खोलने का काम जारी है, लेकिन खराब मौसम लगातार बाधा बना हुआ है।

40 घंटे बाद गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बहाल

उत्तरकाशी जिले में बारिश के कारण भटवाड़ी से आगे हेलगूगाड़ के पास पिछले 40 घंटों से बंद गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। राजमार्ग खुलने से जगह-जगह फंसे हजारों यात्रियों ने राहत की सांस ली।

इसके साथ ही गंगोत्री धाम की यात्रा फिर से चालू हो गई है। भारी बारिश के कारण बीते बुधवार रात को हेलगूगाड़ के पास भारी मात्रा में मलबा आने से गंगोत्री हाईवे पर आवाजाही बंद हो गई थी। हालांकि राजमार्ग कुछ देर खुलने के बाद गुरुवार सुबह को बंद हो गया। अब मार्ग खुल गया है।

यमुनोत्री हाईवे पर भी आवाजाही बंद

यमुनोत्री हाईवे पर शुक्रवार दोपहर बाद डबरकोट के पास मलबा आने से आवाजाही बंद हो गई है। एनएच बड़कोट की जेसीबी मशीन मौके पर पहुंची है और हाईवे को बहाल करने में जुटी है।

ये भी पढ़े : देश के कई राज्यों में जारी रहेगी बारिश, अलर्ट के चलते कई जगह स्कूल बंद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news