होम / भारत जोड़ो यात्रा का आज चौथा दिन, प्रियंका गांधी भी हो सकती है यात्रा में शामिल

भारत जोड़ो यात्रा का आज चौथा दिन, प्रियंका गांधी भी हो सकती है यात्रा में शामिल

Mohit Saini • LAST UPDATED : September 10, 2022, 3:48 pm IST

इंडिया न्यूज़, (Bharat Jodo Yatra) : कांग्रेस की ओर से निकाली जा रही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जिसका आज चौथा दिन है। शनिवार को राहुल गांधी की इस पद यात्रा की शुरूआत कन्याकुमारी के मुलागुमूदु से हुई। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ उमड़ी। जानकारी दे दें कि 19 सितंबर को प्रियंका गांधी भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकती हैं। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की श्रीपेरंबदूर से शुरुआत की थी।

वह यहां पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर एक प्रार्थना सभा में शामिल हुए थे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बताया कि पदयात्रा 11 सितंबर को केरल में पहुंचेगी। अगले 18 दिनों तक कई राज्यों से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक में पहुंचेगी। पार्टी ने राहुल समेत 119 नेताओं को “भारत यात्री” नाम दिया है जो कन्याकुमारी से पदयात्रा करते हुए कश्मीर तक जाएंगे। इस दौरान ये लोग कुल 3570 किलोमीटर को दूरी तय करेंगे।

कल केरल पहुंचेगी भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बताया कि पदयात्रा 11 सितंबर को केरल में पहुंचेगी। अगले 18 दिनों तक कई राज्यों से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक में पहुंचेगी। पार्टी ने राहुल समेत 119 नेताओं को “भारत यात्री” नाम दिया है जो कन्याकुमारी से पदयात्रा करते हुए कश्मीर तक जाएंगे। इस दौरान ये लोग कुल 3570 किलोमीटर को दूरी तय करेंगे।

कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश ने कहा कि यह भाजपा की विभाजनकारी राजनीति का मुकाबला करने, आर्थिक असमानताओं, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक केंद्रीकरण के कारण भारत के सामने आने वाले खतरों के प्रति देश को जगाने के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है।

पार्टी संगठन को मजबूत करेगी पदयात्रा

जयराम रमेश ने कहा कि यह यात्रा पार्टी संगठन को मजबूत करेगी। पार्टी कार्यकर्ताओं को जुटाएगी। उन्होंने आगे कहा कि जब अर्जुन द्रौपदी के स्वयंवर के लिए गए थे तो ध्यान मछली पर केंद्रित था। हमारे पास भी अभी एक ही लक्ष्य है भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाने का।

कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किलोमीटर का मार्च

बता दें कि यह मार्च कन्याकुमारी से कश्मीर तक का 3,500 किलोमीटर का होगा जिसमें राहुल गांधी 150 दिनों में पूरा करेंगे। इस यात्रा के दौरान 12 राज्यों को कवर किया जाएगा। 11 सितंबर को केरल पहुंचने के बाद यात्रा अगले 18 दिनों के लिए राज्य से गुजरेगी, 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी। यह उत्तर की ओर बढ़ने से पहले 21 दिनों के लिए कर्नाटक में होगी।

 उन्होंने कहा, “इस खूबसूरत जगह से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। राष्ट्रीय ध्वज इस देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के धर्म और भाषा का प्रतिनिधित्व करता है। वे (भाजपा और आरएसएस) सोचते हैं कि यह ध्वज उनकी निजी संपत्ति है।” ज्ञात रहे कि कल कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू की थीं। हालांकि पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह यात्रा के दौरान किसी होटल में नहीं रुकेंगे बल्कि पूरी यात्रा को साधारण तरीके से पूरा करेंगे।

कंटेनर में रहेंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी अगले 150 दिनों तक कंटेनर में रहेंगे। कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एसी भी लगे हैं। यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में तापमान और वातावरण में अंतर होगा। स्थान परिवर्तन के साथ भीषण गर्मी और उमस को देखते हुए व्यवस्था की गई है। लगभग 60 ऐसे कंटेनर तैयार कर कन्याकुमारी भेजे गए हैं।

कश्मीर में होगा मार्च का समापन

148 दिवसीय मार्च का समापन कश्मीर में होगा। पांच महीने की यात्रा 3,500 किलोमीटर की होगी और 12 से अधिक राज्यों की दूरी तय करने वाली होगी। पदयात्रा (मार्च) प्रतिदिन 25 किमी की दूरी तय करेगी। यात्रा में पदयात्रा, रैलियां और जनसभाएं शामिल होंगी, जिसमें सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT