एनआईए ने भोपाल से जमात-उल-मुजाहिदीन से जुड़े दो आतंकी पकड़े

इंडिया न्यूज, भोपाल:
जमात-उल-मुजाहिदीन (जेएमबी) के दो संदिग्ध राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के हत्थे चढ़े हैं। जांच एजेंसी ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से दोनों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ जारी है। एक माह में यह दूसरी  दफा है जब एनआईए ने भोपाल अथवा उसके आसपास संदिग्ध आतंकियों को दबोचने में कामयाबी हासिल की है। गौरतलब है कि इससे पहले मध्यप्रदेश के ही रायसेन से दो युवकों को पकड़ा था। हालांकि पूछताछ के उन्हें छोड़ दिया गया था।

हमीदुल्ला उर्फ राजू गाजी व मोहम्मद सहादत हुसैन हैं आरोपी

मोहम्मद सहादत हुसैन और हमीदुल्ला उर्फ राजू गाजी नाम के दोनों आतंकियों को ईटखेड़ी इलाके से पकड़ा गया है। वे दोनों मूल रूप से बांग्लोदश के निवासी हैं और अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दोनों पर विभिन्न समूहों में आॅनलाइन आपत्तिजनक सामग्री व घृणित सामग्री पोस्ट करके जिहाद के प्रचार-प्रसार में शामिल होने के साक्ष्य मिले हैं। भारत व बांग्लादेश में अपने सहयोगियों से संपर्क करने के लिए दोनों आतंकी एन्क्रिप्टेड ऐप का इस्तेमाल करते थे।

ऐशबाग से पहले गिरफ्तार आतंकियों के करीबी दोनों

सहादत हुसैन और हमीदुल्ला भोपाल के ऐशबाग इलाके से पहले गिरफ्तार हुए जमात-ए-मुजाहिदीन से जुड़े आतंकियों के सहयोगी व करीबी हैं। मध्य प्रदेश एसटीएफ की भोपाल इकाई ने गत 14 मार्च 2022 में मामला दर्ज कर ऐशबाग इलासे से संदिग्धों को पकड़ा था।

पांच अप्रैल को एनआईए ने मामला अपने हाथ में लेकर दोबारा प्राथमिकी दर्ज की थी। इसमें तीन बांग्लादेशियों सहित सात आरोपी गिरफ्तार किए गए थे। अब तक की जांच में सामने आया है कि यह आतंकी जेएमबी की विचारधारा का प्रचार करने के साथ ही युवाओं को भारत के खिलाफ जिहाद के लिए प्रेरित करते पाए गए हैं।

पिछले सप्ताह दो संदिग्ध हिरासत में लिए थे

गौरतलब है कि एनआईए नई दिल्ली की टीम ने पिछले सप्ताह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के दो संदिग्ध हिरासत में लिए थे। सिलवानी व रायसेन में छापे मारे गए थे और जांच एजेंसी ने दावा किया था कि कुछ आपत्तिजनक सामग्री भी आतंकियों से बरामद हुई है। शाहजहांनाबाद इलाके से मदरसे में पढ़ाने वाले 24 वर्षीय जुबैर मंसूरी को एनआईए ने हिरासत में लिया था। वहीं गांधीनगर के अब्बास नगर से हाफिज अनस को अरेस्ट किया था। पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था।

ये भी पढ़े : ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश के आसार

ये भी पढ़े :  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर एफबीआई ने की रेड

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news