होम / 7वें दिन भारत की झोली में आए दो मेडल, पॉवरलिफ्टिंग में सुधीर ने जीता ऐतिहासिक गोल्ड, लॉन्ग जंप में मुरली के नाम सिल्वर

7वें दिन भारत की झोली में आए दो मेडल, पॉवरलिफ्टिंग में सुधीर ने जीता ऐतिहासिक गोल्ड, लॉन्ग जंप में मुरली के नाम सिल्वर

Naveen Sharma • LAST UPDATED : August 5, 2022, 8:08 am IST

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली, (CWG 2022):

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) के 7वें दिन भारत के लिहाज से काफी अच्छा बीता। दिन के आखिरी पलों में भारत की झोली में दो मेडल आए। पुरुषों के लाॅन्ग जंप मुकाबले में मुरली श्रीशंकर ने सिल्वर मेडल जीता। इसके बाद पैरा पावरलिफ्टिंग में सुधीर ने देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता।

बॉक्सिंग के 48 किलोग्राम भारवर्ग में अमित पंघाल सेमीफाइनल में पहुंच गए। हिमा दास ने 200 मीटर के सेमीफाइनल मुकाबले में जगह बनाई। बैडमिंटन में मेंस सिंगल्स में भारत के किदांबी श्रीकांत प्री-क्वार्टर में पहुंचे।

सागर अहलावत ने पुरुष +91 किग्रा के क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचे। महिला हाॅकी में भारत ने वेल्स को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

CWG 2022 में पैरा पावरलिफ्टिंग में सुधीर का गोल्ड मेडल

एशियाई पैरा-गेम्स में कांस्य पदक विजेता, सुधीर ने पैरा-पावरलिफ्टिंग में का पहला स्वर्ण पदक जीता। भारतीय पैरा पावरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हेवीवेट कैटेगरी में 212 किलो वजन उठाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सुधीर ने रैक हाइट 14 के साथ पहले प्रयास में 208 किलो वजन उठाया।

दूसरे प्रयास में उन्होंने 212 किलो वजन उठाया और स्वर्ण पदक पक्का किया। अपने आखिरी प्रयास में सुधीर 217 किलो वजन उठाने में नाकाम रहे। सुधीर भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एथलीट बन गए हैं।

पुरुष लाॅन्ग जंप में मुरली श्रीशंकर ने जीता सिल्वर

पुरुष लाॅन्ग जंप फाइनल में मुरली श्रीशंकर ने सिल्वर मेडल जीता। श्रीशंकर ने 8.08 मीटर की छलांग लगाई है। श्रीशंकर ने कुल 8.08 मीटर की छलांग लगाते हुए सिल्वर अपने नाम किया। वहीं, भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद अनीस याहिया ने पुरुषों के लांग जंप के फाइनल मुकाबले में पांचवे स्थान पर रहे। भारत ने एथलेटिक्स में दूसरा मेडल हासिल किया।

टेबल टेनिस में शरथ कमल और जी साथियान पहुंचे राउंड 16 में

टेबल टेनिस के पुरुष डबल्स राउंड ऑफ 32 मुकाबले में शरथ कमल और जी साथियान की जोड़ी ने गुयाना के जोएल एलेने और जोनाथन वैन लैंग को 11-2, 11-5, 11-6 से हराकर राउंड- 16 में जगह बनाई। एक अन्य भारतीय जोड़ी, सानिल शेट्टी और हरमीत देसाई ने भी साइप्रस के एलिया इओसिफ और क्रिस्टोस सावा को हराकर राउंड- 16 में जगह बनाई।

टेबल टेनिस में मनिका बत्रा प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंची

टेबल टेनिस के महिला एकल के राउंड 32 मुकाबले में मनिका बत्रा ने कनाडा की चिंग नाम फू को हरा दिया। मनिका ने यह मैच 11-2, 11-7 और 11-6 और 11-6 से जीता और राउंड-16 में जगह बनाई। दो भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन, शरथ कमल और श्रीजा अकुला ने उत्तरी आयरलैंड के ओवेन कैथकार्ट और सोफी अर्ली को 11-7, 11-8, 11-9 से हराया।

इस मुकाबले में श्रीजा-शरथ ने 3-0 की बढ़त बना ली। इस मिक्स डबल्स जोड़ी ने राउंड-16 में जगह बना ली है। महिला एकल मुकाबले के राउंड-32 में सीरजा अकुला ने मलेसिया की कारीन लिन को हराया है। श्रीजा अकुला ने मलेशिया की कैरेन लिन को 12-10, 12-10, 4-11, 11-8, 11-8 से हराया।

इस बीच रीथ ऋषि ने शार्लेट बार्डस्ले को 11-8, 10-12, 11-6, 12-10, 11-3 से भी हराया। दोनों वोमेंस सिंगल्स के 16वें दौर में पहुंच गई हैं। साथियान और मनिका बत्रा की जोड़ी ने मिश्रित युगल में सेशेल्स के क्रेया मिक और सिनॉन लौरा की जोड़ी को 11-1, 11-3, 7-1 से हराया है। इसके साथ ही भारतीय जोड़ी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।

बॉक्सिंग में भारत ने सातवें दिन चार पदक पक्के किए

पुरुषों के बॅाक्सिंग 67kg के भारवर्ग मुकाबले में रोहित टोकस ने विरोधी को 5-0 से हरा दिया है। इसी के साथ रोहित ने सेमीफाइनल मुकाबले में जगह बना ली है। सागर अहलावत (पुरुष +91 किग्रा) क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सेशेल्स के केडी एग्नेस को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे। अमित पंघाल 48 किलोग्राम भारवर्ग फ्लाइटवेट कैटेगेरी के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में स्कॉटलैंड के लेनॉन मुलीगन को 5-0 से हराया। महिलाओं के बॅाक्सिंग मुकाबले में जैसमीन को 4-1 से विजेता घोषित किया गया। दूसरे राउंड में जैसमीन का जलवा देखने के लिए मिला। जैसमीन ने दूसरे राउंड में पूरे 10 अंक पूरे किए। जैसमीन ने न्यूजीलैंड की खिलाड़ी को हराकर मेडल पक्का किया।

स्क्वैश मुकाबले में भारत ने वेल्स को हराया

स्क्वैश के वोमेंस डबल्स के राउंड-16 मुकाबले में जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल कार्तिक ने मेगन बेस्ट और अमांडा हेवुड को 11-4, 11-4 से हराया। स्क्वैश मुकाबले के राउंड-16 मुकाबले में भारतीय वीमेंस डबल्स को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

सुनयना सारा कुरुविला / अनाहत सिंह को डोना लोब्बन / राचेल ग्रिन्हम ने 4-11 और 4-11 से हराया। यह राउंड-16 का मुकाबला था। स्क्वैश के मिक्स डबल्स मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल कार्तिक ने वेल्स के पीटर क्रीड और एमिली व्हिटलॉक को हराया।

पहले गेम में सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल कार्तिक की जोड़ी ने वेल्स को 11-8 से हराया। दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने वेल्स को 11-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के राचेल ग्रिन्हम और अलेक्जेंडर जैक से होगा। यह मैच कल दोपहर 12 बजे होगा।

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन ने वर्नोन स्मीड को 2-0 से हराया

मेंस सिंगल्स मुकाबले में लक्ष्य सेन ने सेंट हेलेना के वर्नोन स्मीड को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। लक्ष्य ने पहला गेम 21-4 से जीता। लक्ष्य ने दूसरा गेम भी 21-6 से जीता। इसी के साथ भारत ने यह मैच 2-0 से अपने नाम किया। भारतीय मिक्सड डबल्स में अश्विनी और सुमीत की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा।

जेसिका पुघ और कैलम हेमिंग ने भारतीय जोड़ी को 21-18, 21-16 से हराया। इसी के साथ बैडमिंटन में भारतीय मिक्सड डबल्स का सफर कॉमनवेल्थ गेम्स में समाप्त होता है। किदांबी श्रीकांत ने युगांडा के डैनियल वैनेगेलिया को हराकर प्री-क्वार्टरफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया।

उन्होंने राउंड ऑफ 32 के मैच में डेनियल वनागलिया (युगांडा) को 21-4 और 21-11 से हराया। वुमेंस सिंगल्स में भारत की पीवी सिंधु प्री-क्वार्टर में पहुंच गई हैं। राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में पीवी सिंधु ने मालदीव की खिलाड़ी फातिमथ नबाहा को आसानी से 21-4 और 21-11 से हरा दिया।

बैडमिंटन में भारत ने पाकिस्तान को दी मात

पाकिस्तान की माहूर शहजाद को बीच चोट लग गई। चोट लगने की वजह से आकाश कश्यप ने जीत दर्ज कर ली। इस गेम के पहले सेट को आकाश कश्यप ने 22-20 से जीत लिया था। दूसरे सेट में आकाश 8-1 से आगे थीं। इसी बीच माहूर चोट की वजह से खेल को आगे जारी नहीं कर सकीं और भारत ने जीत लिया।

पावरलिफ्टिंग में पदक से चूकीं मनप्रीत और सकीना

पावरलिफ्टिंग मुकाबले में भारत की मनप्रीत कौर और सकीना खातून महिला लाइटवेट फाइनल में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहते हुए पदक से चूक गईं। जबकि पुरुष लाइटवेट फाइनल में परमजीत कुमार तीनों प्रयासों में विफल रहने के बाद अंतिम स्थान पर रहे।

मनप्रीत ने अपने पहले प्रयास में 87 और दूसरे प्रयास में 88 किग्रा वजन उठाया, लेकिन तीसरे प्रयास में 90 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहीं। मनप्रीत को 89.6 अंक मिले। सकीना पहले प्रयास में 90 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहीं।

लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने इस वजन को उठा लिया। उनका 93 किग्रा का तीसरा प्रयास नाकाम रहा। उन्हें 87.5 अंक मिले। पुरुष लाइटवेट फाइनल में परमजीत तीन में से अपने किसी भी प्रयास में 165 किग्रा वजन नहीं उठा पाए और प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

हॉकी में भारत ने वेल्स को 4-1 से हराया

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 (CWG 2022) में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने आखिरी ग्रुप मुकाबला वेल्स के खिलाफ खेला। जहां भारत ने वेल्स के खिलाफ 4-1 से जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

टीम इंडिया पांचवीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में पहुंची है। इससे पहले भारत ने 1998, 2010, 2014 और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 2010 और 2014 में भारतीय टीम फाइनल तक भी पहुंची थी।

पैरा टेबल टेनिस में भाविना, सोनल और अरविंदन जीते

भारत के तीन पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने कामनवेल्थ गेम्स में अपने-अपने मुकाबले जीते। भाविना ने महिला सिंगल्स क्लास तीन से पांच के मुकाबले में फीजी की लातू अकानिसी को 21-6, 21-5, 19-6 से मात दी। सोनल बेन पटेल ने इसी श्रेणी में नाइजीरिया की चिनेन्ये ओबेयुरा को 8-11, 11-5, 11-7, 11-5 से हराया।

बेबी शाहना रवि महिला सिंगल्स क्लास छह से दस के मुकाबले में आस्ट्रेलिया की कियान यांग से 4-11, 4-11, 4-11 से हार गईं। पुरुष सिंगल्स क्लास तीन से पांच में भारत के राज अरविंदन अलागार ने इंग्लैंड के डैन बुलेन को 11-5, 11-2, 9-11, 11-2 से हराया।

लॉन बॉल्स में मृदुल बोरगोहेन हारे

लॉन बॉल मुकाबले में मृदुल बोरगोहेन को जर्सी के रॉस डेविस से 18 एंड के बाद हार का सामना करना पड़ा। रॉस डेविस ने मृदुल बोरगोहेन को 13-21 से हार का सामना करना पड़ा।

हैमर्स थ्रो में मंजू बाला ने फाइनल में बनाई जगह

भारत की मंजू बाला ने 57.68 मीटर के साथ फाइनल में जगह बना ली है, जबकि सरिता देवी के हाथ निराशा लगी है। पहले प्रयास में सरिता देवी ने 57.48 मीटर दूर हैमर थ्रो किया, जबकि मंजू बाला ने 59.68 मीटर तक थ्रो किया। दूसरा प्रयास दोनों के लिए फाउल रहा जबकि तीसरे प्रयास में सरिता ने 56.62 मीटर दूर हैमर फेंका।

एथलेटिक्स में 200 मीटर के सेमीफइनल में पहुंची

भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने विमेन 200 मीटर रेस के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। उन्होंने 23.42 सेकेंड के समय में अपनी रेस पूरी की और अपनी हीट में पहले स्थान पर रहीं।

ये भी पढ़ें: सुधीर ने पॉवरलिफ्टिंग में सुधीर ने जीता गोल्ड मेडल, कॉमनवेल्थ गेम्स में बनाया नया रिकॉर्ड

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
Brazil Rainfall: ब्राजील में बारिश ने बरपाया कहर, 10 लोगों की मौत, 21 लापता -India News
ADVERTISEMENT