एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष जय शाह ने महिला टी-20 एशिया कप 2022 की घोषणा की

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

एशियाई क्रिकेट परिषद (Asian Cricket Council) के अध्यक्ष जय शाह ने महिला एशिया कप 2022 के 8वें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा की। टूर्नामेंट 1 अक्टूबर से शुरू होगा और 15 अक्टूबर को फाइनल खेला जाएगा। इस प्रतिष्ठित एशिया कप में सात टीमें खेलेंगी।

टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, यूएई और बांग्लादेश शामिल होंगे। बांग्लादेश टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार है और मैच सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत अपने अभियान की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ करेगा

और अपना पहला मैच 1 अक्टूबर को सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम ग्राउंड 2 में खेलेगा। जिसमें मैच दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा। भारत सेमीफाइनल से पहले राउंड-रॉबिन प्रारूप में कुल 6 मैच खेलेगा और टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद करेगा।

जय शाह ने कहा कि यह पहला टूर्नामेंट है, जिसमें सात टीमें भाग लेंगी। उन्होंने सभी महिला टूर्नामेंट का भी उल्लेख किया जिसमें अंपायर और मैच रिफ्री भी महिला अधिकारी होंगी।

पहली बार महिला एशिया कप में होंगी 7 टीमें

एसीसी (Asian Cricket Council) के अध्यक्ष जय शाह ने कहा कि इतिहास में पहली बार, 7 महिला टीमें एक पूर्ण राउंड रॉबिन प्रारूप में भाग लेंगी। जिसका हमें अनुमान है कि एसीसी सहयोगी टीमों को काफी बढ़ावा मिलेगा। हमें यह जानकर भी बहुत खुशी हो रही है कि टूर्नामेंट महिला क्रिकेट के लिए एसीसी के दृष्टिकोण के अनुरूप आयोजित किया जाएगा।

इस विजन को ध्यान में रखते हुए एसीसी अधिक समावेशी होने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। इसलिए महिला एशिया कप के 2022 संस्करण में अधिक अंतर्निहित महिला भागीदारी दिखाई देगी। पहली बार, किसी एसीसी टूर्नामेंट में खेल के मैदान पर सभी महिला उपस्थिति दिखाई देगी।

जिसमें महिला टूर्नामेंट में केवल महिला अंपायर और महिला मैच रेफरी होंगी। एक संगठन के रूप में, हम आशा करते हैं कि हम हर क्षेत्र में महिला प्रतिभा को उजागर करके खेल को मजबूत करने के लिए कदम उठाते रहेंगे।

इस समय इंग्लैंड में है भारत की महिला टीम

भारतीय महिला टीम इस समय इंग्लैंड में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है। जिसमें भारत इस वनडे सीरीज का पहला मुकाबला जीत चुकी है। इस मैच में बल्लेबाज स्मृति मंधाना, कप्तान हरमनप्रीत कौर और विकेटकीपर-बल्लेबाज यास्तिका भाटिया के अर्धशतकों ने भारत को इंग्लैंड पर सात विकेट से जीत दिलाई।

इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड ने अपने 50 ओवरों में निराशाजनक प्रदर्शन किया था और बोर्ड पर 227/7 का स्कोर खड़ा किया था। जिसमें एलिस डेविडसन-रिचर्ड्स (50 *) और डैनी व्याट (43) शीर्ष स्कोरर रहे। दीप्ति शर्मा ने गेंद से शानदार प्रदर्शन किया और

अपने 10 ओवरों में महज 33 रन देकर 2 विकेट चटकाए। बल्लेबाजी में मंधाना (91), हरमनप्रीत (74 *) और यास्तिका (50) के 221 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 34 गेंद शेष रहते इंग्लैंड की चुनौती को पूरा करने में मदद की। भारत इस महीने की शुरुआत में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 के अंतर से टी-20 श्रृंखला हार गया था।

ये भी पढ़े : टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एमपीएल स्पोर्ट्स ने लॉन्च की टीम इंडिया की नई जर्सी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news