हरियाणा सरकार कर रही 12 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती, किन स्तरों की होगी भर्ती व किनको मिलेगी आयु व फीस में छूट,जानें

इंडिया न्यूज,हरियाणा, (Haryana government is recruiting posts of 12 thousand teachers ): प्रदेश में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है । हरियाणा सरकार बहुत जल्द टीजीटी,पीजीटी स्तर पर शिक्षकों के 12 हजार पदों पर भर्ती करने जा रही हैं । जिसके लिए बहुत जल्द विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा । यह भर्ती 2016 के बाद की टीजीटी व पीजीटी की भर्ती है । उस दौरान जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था उनको फीस व आयु में छूट दी जाएगी । यह टीजीटी व पीजीटी की भर्ती हैं । 7421 पद टीजीटी व 5000 पद पीजीटी के भरे जाएंगे । आयोग द्वारा जल्द ही पदों से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर डाल दी जाएगी । आपको बता दें कि इन पदों पर केवल एचटेट पास ही आवेदन कर सकेंगे । सीटेट के उम्मीदवार मान्य नहीं होंगे । इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया सितंबर माह से ही शुरू करने का फैसला लिया है। खास बात यह है कि स्थानीय युवाओं को तवज्जो दी जाएगी।

शिक्षक के इन स्तरों पर होगी भर्ती

7421 टीजीटी
5000 पीजीटी

पहले आवेदन करने वालों को आयु-फीस में मिलेगी छूट

शिक्षकों की यह भर्ती वर्ष 2016-17 के बाद हो रही है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने वर्ष 2019, 2020 व 21 में टीजीटी और पीजीटी की भर्ती निकाली थी। 9361 पदों के लिए 27.18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। सामाजिक आर्थिक आधार व अनुभव के अंकों को लेकर नए मानदंड तय किए जाने के कारण सरकार ने जनवरी और मार्च में पदों को वापस ले लिया था। पहले आर्थिक सामाजिक आधार पर 10 अंक मिलते थे। अब इनको घटाकर पांच अंक कर दिया गया है। अब नए सिरे से पदों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। पहले आवेदन करने वालों को आयु और फीस में छूट रहेगी।

सीटेट को सुबह एचटेट के बराबर दर्जा, दोपहर को फैसला बदला

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महाबीर सिंह की ओर से सोमवार सुबह सीटेट को एचटेट के बराबर का दर्जा देने का पत्र जारी किया गया। इस पर एचएसएससी के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात की। चेयरमैन ने तर्क रखा कि अगर ऐसा हुआ तो पड़ोसी राज्यों से युवा अधिक भर्ती होंगे और हरियाणा के युवा नौकरी से वंचित रह जाएंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात की और दोपहर बाद ही सरकार ने सीटेट को एचटेट के समकक्ष का दर्जा देने के फैसले को वापस ले लिया।

टीजीटी के इन पदों पर होगी नियुक्ति

आर्ट्स (मेवात) 260, शेष हरियाणा 1443
शारीरिक शिक्षा (मेवात) 246, शेष हरियाणा 821
साइंस (मेवात) 234, शेष हरियाणा 1297
संगीत (मेवात) 1, शेष हरियाणा 10
उर्दू (मेवात) 100, शेष हरियाणा 21
इंग्लिश 1751
हिंदी (मेवात) 106
होम साइंस (मेवात) 6, शेष हरियाणा 73
गणित (मेवात) 93
सामाजिक विज्ञान (मेवात) 83
संस्कृत (मेवात) 212, शेष हरियाणा 714
पंजाबी विषय के पदों पर भी भर्ती होगी

शिक्षक भर्ती को फरवरी 2023 तक पूरा करने को एचएसएससी तैयार

शिक्षक भर्ती को पूरा करने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग फरवरी 2023 तक पूरा करने को तैयार है । एचपीएससी के सचिव डॉ. यश गर्ग ने कहा कि जल्द ही पीजीटी के पदों को विज्ञापित किया जाएगा। वहीं, एचएसएससी के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि इसी सप्ताह टीजीटी के पदों को विज्ञापित कर आवेदन मांगे जाएंगे।

ये भी पढ़े : एक हफ्ते में तीसरी घटना : जम्मू में स्टेज पर डांस करते समय हार्ट अटैक से आर्टिस्ट की मौत

एसएससी आशुलिपिक पदों के लिए डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन एडमिट कार्ड जारी, कब होगी वेरिफिकेशन,जानें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news