दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को मिलेगा दादा साहब फाल्के पुरुस्कार

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Actress Asha Parekh): अपने समय में फिल्मी पर्दे पर राज करने वाली बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को 2022 के दादा साहब फाल्के पुरुस्कार से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज अपने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी दी। बॉलीवुड में आशा पारेख के अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें यह सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई है। गौरतलब है कि आशा पारेख ‘कटी पतंग’ और आन मिलो सजना’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुकीं हैं।

1992 में पद्म श्री से सम्मानित

60 और 70 के दशक में आशा पारेख का नाम तब की बेहतरीन अभिनेत्रियों में लिया जाता था। उन्होंने एक्टिंग से रिटायरमेंट ली थी। भारत सरकार ने सिनेमा के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए 1992 में आशा पारेख को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। कुछ दिन बाद इस अभिनेत्री का जन्मदिन है और इससे पहले उनके लिए दादा साहब फाल्के पुरुस्कार का ऐलान बड़ा तोहफा है।

1952 में रिलीज हुई फिल्म ‘मां’ से की शुरुआत

आशा पारेख ने 1952 में रिलीज हुई फिल्म ‘मां’ से चाइल्ड एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में कदम रखा था। उस समय उनकी उम्र बहुत कम थी। इसके बाद उन्होंने बाल कलाकार के रूप में ही धोबी डॉक्टर, आसमान व बाप बेटी जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

1959 में शम्मी कपूर के विपरीत फिल्म ‘दिल देके देखो’ से बॉलीवुड में आशा पारेख ने बतौर लीड अभिनेत्री काम किया। इसमें उन्हें काफी पसंद किया गया। इसके बाद यह दिग्गज अभिनेत्री कभी पीछे नहीं हटीं। उन्होंने प्यार का मौसम, तीसरी मंजिल और मेरा गांव मेरा देश जैसी सुपरहिट फिल्में बॉलीवुड को दीं।

ये भी पढ़ें : ऐपल के सीईओ टिम कुक ने इसलिए की भारतीय मूल की बेटी की तारीफ

ये भी पढ़ें : पीएफआई के 200 ठिकानों फिर एनआईए के छापे, 170 सदस्य हिरासत में लिए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news