होम / ऐपल के सीईओ टिम कुक ने इसलिए की भारतीय मूल की बेटी की तारीफ

ऐपल के सीईओ टिम कुक ने इसलिए की भारतीय मूल की बेटी की तारीफ

Vir Singh • LAST UPDATED : September 27, 2022, 12:55 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (Youngest iOS App Developer Hana): ऐपल के सीईओ टिम कुक टेक ने भारतीय मूल की बेटी को नौ साल की उम्र में ऐप डिवेलपर बनने के लिए बधाई दी है। हाना मोहम्मद रफीक नाम की यह भारतीय होनहार दुबई में रहती है और वह आईओएस ऐप डिवेलपर के तौर पर काम कर रही है। हाना ने दुनिया के सबसे बड़े नामों में से एक, टिम कुक को एक ईमेल भेजा था जिसके जवाब में उन्होंने इस लड़की को बधाई दी है।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर देने के लिए भारत ने की अमेरिकी की कड़ी आलोचना

हाना ऐसे ही जुटी रही तो बेहतर काम कर सकती है : टिम कुक

ईमेल में हाना ने टिम कुक से उसकी ऐप का प्रिव्यू करने को कहा था। जवाब में ऐपल सीईओ ने उपलब्धि हासिल करने व इतनी कम उम्र में ऐप तैयार करने के लिए उसे बधाई दी। उन्होंने कहा, अगर हाना ऐसे ही जुटी रही तो वह भविष्य में और भी बेहतरीन काम करने के काबिल हो सकती है।

ये भी पढ़ें : देश के कई राज्यों में आज भी बारिश का अनुमान, पहाड़ों में बर्फबारी व भूस्खलन

हाना ने स्टोरीटेलिंग ऐप हानास खुद की है तैयार

हाना ने टिम कुक को ईमेल भेजकर अपनी स्टोरीटेलिंग ऐप हानास की जानकारी दी थी। उसने इस ऐप को खुद तैयार किया है। गौरतलब है कि हानास एक फ्री आईओएस ऐप है और इसकी मदद से माता-पिता अपने बच्चों के लिए कहानियां रिकॉर्ड कर सकते हैं। हाना का कहना है कि उसने ऐप आठ साल की उम्र में ही तैयार कर ली थी।

पांच साल की उम्र से कर रही कोडिंग

हाना के अनुसार हानास ऐप बनाने के लिए उसे कोड की लगभग 10,000 लाइनें लिखनी पड़ीं। उसने बताया कि वह जब पांच साल की थी तभी से कोडिंग कर रही है और उसने ऐप बनाने के लिए किसी प्री-मेड थर्ड-पार्टी लाइब्रेरीज, क्लासेज या कोड्स की सहायता नहीं ली है।

माता-पिता की मदद से बहन लीना ने भी सीखी कोडिंग

माता-पिता की मदद से खुद हाना और उसकी बहन लीना ने कोडिंग सीखी है। लीना ने एक वेबसाइट भी तैयार की है, जिसकी मदद से बच्चों को पढ़ा सकते हैं। हाना आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका जाने की इच्छुक है। इसके बाद वह ऐपल से जुड़ना चाहती है।

ये भी पढ़ें : पीएफआई के 200 ठिकानों फिर एनआईए के छापे, 170 सदस्य हिरासत में लिए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
ADVERTISEMENT