Lifestyle News: पैरों की बदबू की समस्या से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स

Lifestyle News: काफी लोगों के पैरों में बहुत पसीना आता है। पसीने के संपर्क से जब स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया आ जाते हैं। तो फिर पैरों से बदबू आने लगती है। खास तौर पर बारिश और गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा पसीना आने के कारण पैरों से बदबू आने लगती है। जिस वजह से कई लोगों को बहुत बार शर्मिंदगी महसूस होती है। तो अब आपको शर्मिंदा होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर लाए हैं जिससे आपकी यह समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी।

पैरों को साफ करें

जूते पहनने से पहले आप अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें। क्योंकि गंदे पैरों में जूते पहन लेने से ज्यादा बदबू आती है।

अदरक तथा सिरका

अदरक को अपने पैरों में रगड़ लें। जिसके बाद गुनगुने पानी से अपने पैर को धोकर साफ कर लीजिए। इसके साथ ही आप चाहें तो पानी में भी सिरका मिला सकती हैं। फिर उस पानी से अपने पैरों को धो लें। इससे आपके पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा

पैरों की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे अच्छा और आसान तरीका है। इसके लिए आपको थोड़े से गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाना होगा। उसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए उसमें अपने पैर डाल लें। कुछ ही हफ्तों में इससे आपको काफी फायदा होगा।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल बेहद ही अच्छी खूशबू देने के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी मारने में कारगार होता है। बता दें कि लैवेंडर ऑइल में एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो कि पैरों की बदबू को खत्म करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप हल्के से गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिला लें। फिर उसमें कुछ देर के लिए अपने पैरों को डुबोकर रखें। दिन में 2 बार ऐसा करने से बहुत फायदा मिलेगा।

फिटकरी

फिटकरी में एंटी-सेप्ट‍िक गुण मौजूद होता है। बैक्टीरिया को भी ये बढ़ने से रोकता है। इसके लिए आप एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में डाल लें। जिसके बाद इस पानी से अपने पैरों को धोएं। ऐसा करने से पैरों में बदबू की समस्या कुछ ही दिनों में बिल्कुल दूर हो जाएगी।

Also Read: इस दिवाली परफेक्ट मेकअप के लिए फॉलो करें ये टिप्स, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

Latest news
Related news