होम / इंधन संकट के कारण श्रीलंका ने स्कूल किए बंद

इंधन संकट के कारण श्रीलंका ने स्कूल किए बंद

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 4, 2022, 3:30 pm IST

इंडिया न्यूज, Sri Lanka News (Schools Closed Due to Fuel Crisis): इंधन संकट और नकदी की कमी से जूझ रहे श्रीलंका ने आज 4 जुलाई से एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद करने का निर्णय लिया है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे श्रीलंका में हालात इतने बदतर हो गए हैं कि शिक्षकों और बच्चों को स्कूल पहुंचाने के लिए अभिभावकों के पास पर्याप्त तेल नहीं बचा है। इसी बीच श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री ने देश के प्रवासियों से आयल खरीदने के लिए आर्थिक मदद देने के मकसद से बैंको के जरिए घर पर पैसे भेजने की अपील की है।

श्रीलंकाई मंत्री ने कहा कि स्कूल अगले अवकाश अवधि में पाठ्यक्रम को कवर करेगा। दरअसल, पिछले महीने भी यहां इंधन की कमी के कारण देश भर में स्कूल एक दिन के लिए बंद कर दिए गए थे और पिछले 2 सप्ताह से शहरी क्षेत्रों में बंद थे।

वहीं अब शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकारी और राज्य द्वारा अनुमोदित निजी स्कूल एक सप्ताह के लिए बंद रहेंगे, क्योंकि शिक्षकों और अभिभावकों के लिए बच्चों को कक्षाओं में लाने के लिए पर्याप्त ईंधन नहीं है।

कुछ दिन का इंधन बचा, आवश्यक सेवाओं में होगा इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक भारी विदेशी कर्ज में डूबे द्वीपीय राष्ट्र को कोई भी आपूर्तिकर्ता उधार इंधन देने को तैयार नहीं है। देश में जो इंधर उपलब्ध है, वह मात्र कुछ दिन का ही बचा है। इसे आवश्यक सेवाओं जैसे, स्वास्थ्य एवं बंदरगाह कार्यकतार्ओं को और सार्वजनिक परिवहन तथा भोजन वितरण कार्यक्रम के लिए मुहैया कराया जाएगा।

Sri Lanka

7 फ्यूल सप्लायर्स का लगभग 80 करोड़ डॉलर बकाया

श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकरा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि फिलहाल 7 फ्यूल सप्लायर्स का लगभग 80 करोड़ डॉलर श्रीलंका पर बकाया है। रकम जुटाना एक बहुत बड़ी चुनौती है। नए इंधन के लिए सरकार ने आॅर्डर दिया है। जल्द ही देश में 40,000 मीट्रिक टन डीजल पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया है कि इंधन की कई खेप अभी देश पहुंचनी है लेकिन इसके भुगतान के लिए 58.7 करोड़ रुपये जुटाने पड़ेंगे। यहां पेट्रोल एक दूसरे विमान से 22 जुलाई को पहुंचेगा।

3 घंटे बिजली रहेगी बाधित

इसके अलावा आज से पूरे श्रीलंका में 3 घंटे बिजली कटौती की घोषणा भी की गई है। सरकार ने कहा है कि इस समय बिजली उत्पादन संयंत्रों को पर्याप्त मात्रा में ईंधन की आपूर्ति उपलब्ध करवाना संभव नहीं है। इससे पहले आर्थिक तंगी के बीच श्रीलंका में कई महीनों से बड़े पैमाने पर बिजली कटौती की गई है। इसके अलावा श्रीलंका में दवाओं, रसोई गैस और खाद्य सामग्री सहित कई अन्य जरूरी चीजों में काफी कमी आई है, जिससे महंगाई बेकाबू है।

ये भी पढ़ें : जेपी मार्गन की हैरान करने वाली रिपोर्ट : क्रूड आयल का दाम पहुंच सकता है 380 डालर प्रति बैरल तक

ये भी पढ़े : 12 अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन से की भारत की शिकायत, पत्र लिखकर कर डाली ये मांग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : जीएसटी काउंसिल की बैठक में पड़ी महंगाई की मार, महंगी हो गई ये वस्तुएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT