होम / पायलट जोया अग्रवाल ने किया भारत का नाम रोशन, उत्तरी ध्रुव के ऊपर से 16 हजार किलोमीटर की रिकार्ड उड़ान भरी

पायलट जोया अग्रवाल ने किया भारत का नाम रोशन, उत्तरी ध्रुव के ऊपर से 16 हजार किलोमीटर की रिकार्ड उड़ान भरी

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 21, 2022, 3:47 pm IST

इंडिया न्यूज, सैन फ्रांसिस्को (Pilot Zoya Agarwal): उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल ने एसएफओ एविएशन म्यूजियम में शामिल होकर इतिहास रच दिया। उसने अपने मिशन के दौरान उत्तरी ध्रुव के पार 16,000 किलोमीटर की रिकॉर्ड तोड़ उड़ान भरी।

वह बोइंग 777 विमान की एयर इंडिया की वरिष्ठ पायलट हैं। पहली बार, जोया अग्रवाल के नेतृत्व में एयर इंडिया की एक सभी महिला चालक दल ने उत्तरी ध्रुव को कवर करते हुए सैन फ्रांसिस्को (एसएफओ) से बेंगलुरु तक दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग को कवर किया।

एसएफओ संग्रहालय ने विमानन में जोया अग्रवाल के विशिष्ट करियर के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण के लिए उनकी वैश्विक सक्रियता को सम्मानित किया। उन्होंने लाखों युवतियों और लड़कियों को अपनी महत्वाकांक्षाओं का पालन करने के लिए प्रेरित किया है। अमेरिका स्थित विमानन संग्रहालय एयर इंडिया की सभी महिला पायलटों की उपलब्धि से प्रभावित हुआ और उन्होंने अपने संग्रहालय में इस उपलब्धि को जगह देने की पेशकश की।

अमेरिका में एक प्रतिष्ठित विमानन संग्रहालय का हिस्सा

कैप्टन जोया ने बताया, मैं यह देखकर चकित थी कि मैं वहां पर एकमात्र जीवित इंसान हूं, मैं बहुत आभारी हूं। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं अमेरिका में एक प्रतिष्ठित विमानन संग्रहालय का हिस्सा हूं। कैप्टन जोया अग्रवाल ने बताया कि वह सैन फ्रांसिस्को एविएशन लुइस ए टर्पेन एविएशन म्यूजियम में पायलट के रूप में जगह पाने वाली एकमात्र इंसान हैं, जिसे आमतौर पर एसएफओ एविएशन म्यूजियम के नाम से जाना जाता है।

हाल ही में एसएफओ म्यूजियम ने भारतीय पायलट जोया अग्रवाल के विमानन में असाधारण करियर और दुनिया भर में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए उनके कार्यों, लाखों लड़कियों और युवाओं को उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया है।

पहली महिला भारतीय पायलट

वहीं सैन फ्रांसिस्को एविएशन म्यूजियम के एक अधिकारी ने बताया कि जोया हमारे कार्यक्रम में शामिल होने वाली पहली महिला भारतीय पायलट हैं। एयर इंडिया के साथ उनके उल्लेखनीय करियर के अलावा, 2021 में एसएफओ से बेंगलुरु के लिए पूरी तरह से महिला चालक दल के साथ उनकी रिकॉर्डतोड़ उड़ान, दुनिया के बारे में उनकी सकारात्मकता और अन्य लड़कियों और महिलाओं को उनके सपनों को हासिल करने में मदद करने के लिए बेहद प्रेरणादायक है।

ये भी पढ़ें : ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सनक ने मनाई जन्माष्टमी, पत्नी संग मंदिर में किए दर्शन

ये भी पढ़ें : ब्रिटेन में ऋषि सुनक ने खेला बड़ा दांव, जनता से किया बिजली बिल पर 200 पाउंड की कटौती का वायदा

ये भी पढ़ें : सोमालिया में आतंकवादी हमला, होटल में घुसकर लोगों पर की अंधाधुंध फायरिंग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT