होम / काबुल के शिया इलाके में जबरदस्त धमाका, 32 लोगों की मौत, 40 घायल

काबुल के शिया इलाके में जबरदस्त धमाका, 32 लोगों की मौत, 40 घायल

Vir Singh • LAST UPDATED : September 30, 2022, 12:47 pm IST

इंडिया न्यूज, काबुल, (Blast In Kabul): अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक बार फिर दहल गया है। यहां शिया बहुल इलाके में आत्मघाती हमला हुआ है और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार इसमें 32 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। काबुल पुलिस प्रमुख के तालिबानी प्रवक्ता खालिद जादरान ने यह जानकारी दी है। उनका कहना है कि दशती बारची में हुए धमाके में 32 मौतों के अलावा 40 लोग घायल हुए हैं। मृतकों छात्र व छात्राएं भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : दिल्ली, पंजाब व चंड़ीगढ़ से मानसून की वापसी, 10 राज्यों में अब भी येलो अलर्ट

बचावकर्मियों व अन्य बलों को मौके पर भेजा गया

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने तानिबान के हवाले से कहा कि विस्फोट अलसुबह हुआ। उन्होंने बताया कि वारदात के बाद बचावकर्मियों व अन्य बलों को मौके पर भेजा गया है। पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान ने के अनुसार यह वारदात काज शिक्षा केंद्र म स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे हुई। अभी हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। उन्होंने कहा, इसमें लोग हताहत हुए हैं और जल्द उनकी संख्या बताई जाएगी।

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के बारामूला में एक आतंकी ढेर, शोपियां में एनकाउंटर समाप्त

काज शैक्षणिक केंद्र के पास छात्रों के बीच खुद को उड़ाया

अफगानिस्तान के एनजीओ अफगान पीस वाच के अनुसार वारदात को अंजाम देने वाला एक आत्मघाती था और उसने छात्रों के बीच खुद को उड़ा लिया। एनजीओ के मुताबिक हजारा पड़ोस में काज शैक्षणिक केंद्र को निशाना बनाया गया। बता दें कि तालिबान का शीर्ष प्रतिद्वंद्वी इस्लामिक स्टेट समूह पहले भी अफगानिस्तान में
उपासकों, मस्जिदों व खास तौर पर शिया समुदाय के लोगों को निशाना बना चुका है।

इससे पहले वजीर अकबर खान इलाके में हुआ था विस्फोट

काबुल के वजीर अकबर खान के समीप भी कुछ दिन पहले एक धमाका हुआ था। यहां रूसी दूतावास के बाहर हाल ही में हुए धमाके की भी कड़े शब्दों में निंदा की गई। अफगानिस्तान में गत वर्ष अगस्त में तालिबान के कब्जे के बाद इस्लामी अधिकारियों ने देश में युवतियों व महिलाओं के अधिकारों पर बैन लगाया है। इसी के साथ उन्होंने मीडिया को दबाया व मनमाने तरीके से पत्रकारों व अन्य लोगों को हिरासत में लेकर उन्हें प्रताड़ित किया। इस्लामी अधिकारियों ने कथित अपने विरोधियों व आलोचकों की हत्याएं कर दीं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT