होम / रूस ने परमाणु गिराया तो किसी से पूछकर नहीं देंगे जवाब : जो बाइडेन

रूस ने परमाणु गिराया तो किसी से पूछकर नहीं देंगे जवाब : जो बाइडेन

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 12, 2022, 4:58 pm IST
  • जी-7 देशों ने भी दी अंजाम भुगतने की चेतावनी

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Russia-Ukraine War: जैसा कि आप जानते ही हैं कि पिछले लगभग 230 दिनों से रूस और यूक्रेन का युद्ध चल रहा है। इतने लंबे समय से यूक्रेन का रूस के सामने टिके रहने के बाद अब रूसी राष्टÑपति पुतिन शायद इस युद्ध को जल्द समाप्त करना चहते हैं। इसलिए अब परमाणु हमले के संकेत मिलने लगे हैं। बताया जा रहा है कि क्रीमिया ब्रिज पर हमले के बाद पुतिन तिलमिला उठे हैं। जिसके बाद से रूस की ओर से यूक्रेन पर मिसाइलों और बमों की बारिश की जा रही है।

यूक्रेन के कीव, खारकीव जैसे शहरों को पुतिन ने बमों से पाट दिया है। कूटनीतिक हलकों, सैन्य प्रतिष्ठानों में अब इस बात की चर्चा हो रही है कि पुतिन यूके्रन पर टैक्टिकल न्यूक्लियर अटैक भी कर सकते हैं।

अमेरिका घातक जवाब देने को तैयार

वहीं अगर पुतिन यूक्रेन पर परमाणु हमला कर दे तो अमेरिका की क्या प्रतिक्रिया होगी। यह सवाल अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन के एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बाइडेन से किया गया है। जिसका जवाब बाइडेन ने 6 शब्दों में स्पष्ट दिया है। बाइडेन ने कहा, “ऐसी स्थिति में पेंटागन को प्रतिक्रिया देने के लिए किसी से पूछने की जरूरत नहीं होगी। पेंटागन अमेरिका के रक्षा मंत्रालय का नाम है। बाइडन के जवाब से स्पष्ट है कि ऐसी कोई भी परिस्थिति आने पर अमेरिका घातक जवाब देने को तैयार है।

सीएनएन ने बाइडेन से पूछा कि यूके्रन में अमेरिका और नाटो के लिए रेड लाइन क्या होगा और अगर पुतिन यूक्रेन में परमाणु संयंत्र पर बमबारी करते हैं या टैक्टिक्ल परमाणु हथियार का इस्तेमाल करते हैं। इसके जवाब में बाइडेन ने कहा, “हम क्या करेंगे या क्या नहीं, इस बारे में बात करना मेरे लिए गैर-जिम्मेदाराना होगा।”

मेरा पुतिन से मिलने का कोई इरादा नहीं

वहीं इस दौरान बाइडेन से यह भी पूछा गया कि क्या वे अगले महीने इंडोनेशिया में जी-20 की मीटिंग में पुतिन से मुलाकात करेंगे? इसके जवाब में बाइडेन ने पुतिन से मिलने से तो इनकार नहीं किया लेकिन उन्होंने कहा कि इसके साथ शर्तें भी हैं।

उन्होंने कहा, “मेरा उनसे मिलने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन देखिए, अगर वह जी-20 में मेरे पास आएं और कहें कि वे ग्रिनर की रिहाई के बारे में बात करना चाहते हैं तो मैं उनसे मिलूंगा, लेकिन यह निर्भर करेगा.” बता दें कि ग्रिनर अमेरिका के बॉस्केट बॉल प्लेयर हैं। उन्हें रूस में गिरफ्तार किया गया था और 9 साल की सजा सुनाई गई थी।

पुतिन ने वार क्राइम किया है

सीएनएन के अनुसार बाइडेन ने कहा कि “उन्होंने बेरहमी से काम किया है, मुझे लगता है कि उन्होंने युद्ध अपराध किया है, और इसलिए मैं अब उससे मिलने का कोई औचित्य नहीं देखता हूं। बता दें कि जी-7 देशों ने पुतिन को चेतावनी दी है कि अगर वे परमाणु बम का इस्तेमाल करते हैं तो इसके एवज में उन्हें बेहद गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

ये भी पढ़ें : रेडक्लिफ लैब्स ने आगरा में शुरू की जेनेटिक परामर्श सेवाएं

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT