Hurricane Ian: फ्लोरिडा में विनाशकारी चक्रवाती तूफान का कहर, तटीय इलाके पर बहे घर और गाड़ियां

Hurricane Ian: अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवाती तूफान इयान ने भयंकर तबाही मचाई हुई है। फ्लोरिडा के दक्षिण-पश्चिमी तट पर बुधवार को मॉन्स्टर-4 श्रेणी के तौर पर इयान ने मूसलाधार बारिश और शक्तिशाली हवाओं के साथ दस्तक दी। जिसके चलते वहां की सड़के जलमग्न हो चुकी हैं। इसके अलावा तटीय इलाके पर घर और बहुत सारी गाड़िया बह चुकी हैं। फ्लोरिडा में इस भयंकर तूफान से काफी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।

एनएचसी (National Hurricane Center) ने कहा है कि “इयान 240 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से फ्लोरिडा तट से टकराया। जब तूफान ने दस्तक दी, उससे पहले ही वहां बारिश हो रही थी। तूफान के टकराने की वजह से “फ्लोरिडा प्रायद्वीप” में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। विनाशकारी तूफान के टीवी पर भयानक मंजर देखने को मिले हैं।”

नाव डूबने से 20 प्रवासी लापता

बता दें कि फ्लोरिडा और दक्षिण-पूर्वी राज्यों जॉर्जिया तथा दक्षिण कैरोलिना में तूफान के कारण करोड़ों लोगों के प्रभावित की संभावना है। “यूएस बॉर्डर पेट्रोल ने इसी बीच कहा है कि नाव डूबने से 20 प्रवासी लापता हैं। फ़्लोरिडा कीज़ में कोस्ट गार्ड ने समुद्र में तैरने से बचे चार क्यूबाई और तीन अन्य को बचा लिया है।”

इसके साथ ही नेशनल वेदर सर्विस के निदेशक केन ग्राहम ने इस भयंकर तूफान को लेकर कहा है कि “यह तूफान विशालकाय बनने जा रहा है। जिसके बारे में हम आने वाले कई सालों तक बात करेंगे। यह एक ऐतिहासिक घटना है।”

भारी तबाही की आशंका

जानकारी दे दें कि ऑरलैंडो और टाम्पा के हवाई अड्डों से सभी वाणिज्यिक उड़ानें इयान तूफान के कारण बंद कर दी गई हैं। इसके साथ ही 850,000 घरों की बिजली गुल हो गई है। अधिकारियों ने इसे लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि “दो फीट यानि की 61 सेंटीमीटर बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे तक राज्य में तूफान से भारी तबाही की आशंका जताई गई है।”

Also Read: दिग्विजय सिंह इस दिन करेंगे अध्यक्ष पद के लिए नामांकन, केरल में की थी राहुल गांधी से मुलाकात

Latest news
Related news