Recipe Of The Day: टमाटर का सूप सेहत के लिए है फायदेमंद, जल्द ही नोट करें रेसिपी

टमाटर का सूप कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हेल्थ संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिलाता है टमाटर के सूप से वजन भी कम होता है इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता हैयह सर्दी के मौसम में आसानी से बन जाने वाली सबसे हेल्दी रेसिपी है अगर आप सर्दी के मौसम में कुछ नया और हेल्दी ट्राई करना चाहते हैं, तो टमाटर का सूप जरूर ट्राई करें आइए जानते हैं इसकी आसान सी रेसिपी-

सूप की सामग्री

1.टमाटर 6 से 7

2.लहसुन की कलियां जिन्हें आप कद्दूकस कर लें

3.लाल मिर्च का पाउडर, काली मिर्च का पाउडर

4.भुना हुआ जीरा पाउडर

5.काला नमक

6.एक बड़ा चम्मच टोमेटो सॉस

7.एक चम्मच कॉर्न फ्लोर

8.नमक स्वादानुसार

Tomato Soup - Sugar Spun Run

टमाटर सूप की विधि

1.टमाटर का सूप बनाने के लिए 6 से 7 टमाटर ले लीजिए टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए फिर एक पैन में टमाटर को उबालने के लिए डाल दें।

2.इसमें एक चौथाई कप पानी डालें। थोड़ा सा नमक डालें ताकि आसानी से गल जाए। इसके बाद टमाटर को ढककर मीडियम आंच पर थोड़ी देर पकने दें।

3.जब टमाटर पक जाए तो उन्हें कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडे हो जाए तो इन्हें मिक्सर जार में डालकर पीस लें और इसकी प्यूरी बना लेंगे।

4.फिर प्यूरी को एक छन्नी से छान लेंगे। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालेंगे। पानी उतना ही डालें जिससे प्यूरी न ज्यादा पतला और न ही ज्यादा गाढ़ा।

5.छानने के बाद इसे कुछ देर के लिए साइड में रख देंगे। फिर एक कटोरी में कॉर्न फ्लोर लेंगे। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसका पतला घोल बनाएंगे।

6.यह टमाटर के सूप को थोड़ा गाढ़ा कर देगा जो खाने में और भी टेस्टी लगेगा। फिर एक कढ़ाई में घी या बटर डालकर गर्म करेंगे।

7.गर्म होने के बाद इसमें लहसुन का पेस्ट, जीरा डालकर भून लेंगे। इसके बाद इसमें टमाटर का घोल व कॉर्न फ्लोर डाल देंगे और कुछ देर के लिए पकने देंगे।

8.इसके बाद नमक, मिर्ची अपने स्वादानुसार डाल दें और जब यह अच्छे से पक जाए तो धनिया डालकर गर्मा-गर्म सर्व करें।

Tomato Basil Soup – Life and Limes

ये भी पढ़े- Health Tips: सर्दियों में टोमैटो सूप पीने से मिल सकते हैं ये फायदे, जाने इन फायदो के बारे में

Latest news
Related news