Health Tips: सर्दियों में टोमैटो सूप पीने से मिल सकते हैं ये फायदे, जाने इन फायदो के बारे में

जब ठंड का मौसम होता है तो अधिकतर लोगों की इच्छा होती है कि वह कुछ गर्मा-गर्म खाएं या पीएं इस स्थिति में सूप पीना यकीनन एक बेहद ही अच्छा विकल्प माना जाता है। सूप की गरमाहट आपके तन व मन को अच्छा फील करवाती है। यूं तो इस मौसम में आप कई अलग-अलग सब्जियों की मदद से सूप बना सकती हैं। लेकिन टोमैटो सूप की बात ही कुछ और है इतना ही नहीं, अगर इसे विंटर डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो इससे आपको अन्य भी कई लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए आज हम बताते है आपको विंटर में टोमैटो सूप पीने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में-
बार-बार नही हेंगे बीमार
विंटर में अधिकतर लोग बार-बार होने वाले कोल्ड व फ्लू के कारण परेशान रहते हैं। लेकिन अगर आप अपनी विंटर डाइट में टोमैटो सूप को शामिल करते हैं तो इससे आपको इस समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाती है। दरअसल, टोमैटो सूप में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है तो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। जिससे आपका शरीर बैक्टीरिया से लड़कर आपको चुस्त-तंदरूस्त बनाए रखता है।
हम मानसून में ही इतना बीमार क्यों पड़ते हैं? – News18 हिंदी
शरीर के तापमान को बनाए रखने में मददगार

आमतौर पर यह देखा जाता है कि लोग इस मौसम में ठंड से बचने के लिए चाय या कॉफी आदि का सेवन करते हैं। लेकिन इस तरह की ड्रिंक्स आपको केवल कुछ देर के लिए ही गर्मी प्रदान करती हैं। वहीं, दूसरी ओर कैफीन की अधिकता के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन जब आप टोमैटो सूप पीते हैं तो यह आपके शरीर में पानी के साथ-साथ तापमान को भी बनाए रखता है।

Amazing Tomato Soup Health Benefits In Winter| विंटर में टोमैटो सूप पीने के  फायदे| Winter Me Tomato Soup Ke Faayde

नहीं बढ़ता सर्दियों में वजन

अधिकतर लोगों को वजन बढ़ने की समस्या का सामना विंटर में ही करना पड़ता है। दरअसल, इस मौसम में फिजिकल एक्टिविटी काफी कम हो जाती है। इसके अलावा लोग दिनभर कुछ ना कुछ खाते हैं। लेकिन अगर आप विंटर डाइट में टोमैटो सूप को शामिल करते हैं तो इससे आपको वेट मेंटेन करने में मदद मिलती है। सबसे पहले तो इसमें कैलोरी काउंट काफी कम होता है, जिसके कारण यह आपके डेली कैलोरी इनटेक को नहीं बढ़ाता है। वहीं, इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास करवाता है और आपको ओवर ईटिंग से बचाता है। साथ ही साथ, टोमैटो सूप पीने से आपको इस मौसम में अनहेल्दी क्रेविंग्स भी नहीं होती हैं।

Weight Loss in Winter: जानिए क्यों सर्दियों में तेजी से बढ़ता है वजन,  कंट्रोल करने के हैं ये आसान उपाय-देखें तस्वीरें

ये भी पढ़े- Recipe Of The Day: टमाटर का सूप सेहत के लिए है फायदेमंद, जल्द ही नोट करें रेसिपी

Latest news
Related news