Mann ki Baat: पीएम मोदी ने किया एलान, चंडीगढ़ एयरपोर्ट को जाना जाएगा भगत सिंह के नाम पर

Mann ki Baat: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को एक बार फिर अपने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से रूबरू हुए हैं। उनके मासिक रेडियो प्रोग्राम का आज यह 93वां एपिसोड है। उन्होंने देशवासियों को संबोधिक करते हुए कहा है कि अमृत महोत्सव का 28 सितंबर को एक बेहद ही विशेष दिन आने वाला है।

28 सितंबर अमृत महोत्सव का विशेष दिन

पीएम मोदी ने कहा कि “28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती बनाएंगे। हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी।”

Sign Language को लेकर कही ये बात

नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में साइन लैंग्वेज (Sign Language) को लेकर कहा कि “बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो या तो सुन नहीं पाते या बोलकर अपनी बात नहीं रख पाते। ऐसे साथियों के लिए सबसे बड़ा सम्बल होती है…Sign Language। लेकिन भारत में बरसों से एक बड़ी दिक्कत ये थी कि Sign Language के लिए कोई स्पष्ट हाव-भाव तय नहीं थे, standards नहीं थे। इन मुश्किलों को दूर करने के लिए ही साल 2015 में Indian Sign Language Research and Training Center की स्थापना की गई थी। दो दिन पहले यानी 23 सितंबर को Sign Language Day पर, कई स्कूली पाठ्यक्रमों को भी Sign Language में Launch किया गया है। साइन लैंग्वेज के तय स्टेंडर्ड को बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर भी काफी बल दिया गया है।”

राष्ट्रीय खेलों को लेकर की चर्चा

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में राष्ट्रीय खेलों का भी जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि “29 सितंबर से गुजरात में National Games का आयोजन हो रहा है। ये बड़ा ही खास मौका है, क्योंकि National Games का आयोजन, कई साल बाद हो रहा है। कोविड महामारी की वजह से पिछली बार के आयोजनों को रद्द करना पड़ा था। इस खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हर एक खिलाड़ी को मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इस दिन खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए मैं उनके बीच में ही रहूंगा।”

Also Read: पीएम मोदी ने पं दीन दयाल उपाध्याय को दी श्रद्धांजलि, कहा- ‘गरीबों की सेवा के लिए उठाए कदम देते हैं प्रेरणा’

Latest news
Related news