Health Tips: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए करें काजू का सेवन, मिलेंगे अनेकों फायदे

टेस्टी होने के साथ ही काजू शरीर के लिए बेहद भी फायदेमंद है। विशेष तौर पर काजू का इस्तेमाल हमारे दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने के फायदेमंद है काजू के सेवन से बॉडी मेटाबॉलिज्म सही रहता है। काजू में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा होती  हैं, जो स्वस्थ आहार वसा के अच्छा स्रोत हैं काजू खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। जिसके बढ़ने पर दिल से जुड़े रोग लग सकते है।
दिल की सेहत का रखे ख्याल 
काजू का ओलिक एसिड दिल की बीमारियों के कम करने में सहायक होता है, काजू असंतृप्त वसा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर यानी की अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में इजाफा करता है और ट्राइग्लिसराइड लेवल और  ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मददगार होता है।
बीपी को करता है कंट्रोल
काजू की लो ब्लड प्रेशर कैपेसिटी इसके हाई पोटेशियम और लो सोडियम कंटेंट की वजह से होती है, जो बीपी कंट्रोल करता है। यह हाई ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायक है।
काजू में पाए जाते हैं पॉवरफुल तत्व 
काजू में मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, जिंक, पोटेशियम, सेलेनियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो सेहत बनाए रखते हैं,  काजू में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ही कम होता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स इतना पावरफुल होता है कि दिल की बीमारियों को आपसे दूर रखता है।
Latest news
Related news