Hair Growth Tips: बेजान-रूखे बालों में आएगी जान,आंवले का पानी करें इस्तेमाल

(इंडिया न्यूज़, Hair Growth tips, use amla water): आज की भाग-दौड़ वाली लाइफ में खुद के लिए केयर करना बड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में लाइफ,घर औरऑफिस तक ही सीमित हो जाती है। व्यस्त दिनचर्या के वजह से लोग अपनी केयर करना भूल जाते है। ऐसे में हमारे वातावरण में मौजूद धूल,और प्रदूषण से हमारे हेयर्स बहुत ही ज्यादा डल, ड्राई और डैमेज हो जाते है। हम अपने बालों के केयर्स के लिए बिलकुल आलसी हो जाते है जिसकी वजह से हमारे हेयर्स डैमेज होने लगते है।

विटामिन सी से भरपूर आंवला सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए हम अक्सर आंवला युक्त शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कई लोग बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए आंवला हेयर पैक का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला का पानी बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। साथ ही इसे इस्तेमाल करना काफी आसान भी हो सकता है।

आंवले के पानी का फायदा

  • बालों की चमक को बेहतर करने के लिए आंवला के पानी से अपने बालों को धोएं। इससे बालों की फिजीनेस और ड्राईनेस दूर होती है।
  • स्कैल्प एलर्जी और डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए आंवला पानी का इस्तेमाल करें। इससे बालों की खुजली दूर होगी।
  • नैचुरल रूप से बालों को काला करने के लिए आप आंवला पानी से बालों को धोएं। इससे कुछ ही दिनों में सफेद बालों की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
  • झड़ते और बेजान बालों की परेशानी को दूर करने में भी आंवला का पानी आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है।
  • बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए भी आंवला काफी पानी काफी प्रभावी हो सकता है। रोजाना इस पानी से बाल धोएं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

इस तरह से धोएं बाल

आंवले के पानी से बाल धोने के लिए सबसे पहले 250 ग्राम आंवला लें। अब इसके बीज निकाल लें। इसके बाद गूदे को 1 लीटर पानी में अच्छी तरह उबाल लें। पानी में उबाल आने पर गूदे को साइड में रख दें और आंवले का पानी अलग करके इससे बाल धो लें। इससे बहुत फायदा होगा। बचे हुए गूदे का इस्तेमाल आप अचार बनाने में कर सकते हैं। इसके अलावा इसे अन्य प्रकार के व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Latest news
Related news