सर्दियों में बथुआ को करें अपनी डायट में शामिल, मौजूद होते हैं ये तत्व

Benefits Of Bathua: यूं तो सर्दियों के मौसम में कई तरह के साग बाजार में मिलते है। सर्दियों के मौसम में साग खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। आपको बता दें कि ज्यादातर लोग तो पालक, मेथी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है। पर क्या आपको पता हैं इसी में एक साग ऐसा भी है जिसको हर कोई खाना पसंद करता है और ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं बथुआ की, जिसे चेनोपोडियम एल्बम के रूप में भी जाना जाता है। भारत में इस हरी पत्तेदार सब्ज़ी का सबसे अदिक पैदावारम सर्दियों की होती है जो पौष्टिक होने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट भी है।

बथुआ में मौजूद होते हैं तत्व

आपको बता दे बथुआ में विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए और डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

बथुआ के फायदे 

कब्ज

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में बथुआ को शामिल कर सकते हैं। ये फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा।

एलर्जी

स्किन एलर्जी में बथुआ काफी फायदेमंद माना जाता है। बथुआ को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से फोड़े-फुंसी, खुजली जैसी परेशानी में आराम मिल सकता है।

इम्यूनिटी

बथुआ में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में इसे डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत रख सकते हैं।

Also Read: खरीदना चाहते हैं अच्छे माइलेज वाली CNG कार, तो इन कारों पर डालें एक नजर

Latest news
Related news