Health Tips: रोजाना खाएं ये दाल, आपके शरीर को मिलेगा कई गुना कैल्शियम

अगर अपने शरीर की कैल्शियम की पूर्ती के लिए आप दूध या फिर डेयरी प्रोडक्ट्स खाना नही पसंद करते तो दाल आपके लिए बेस्ट विकल्प है। दाल के सेवन से शरीर में न सिर्फ कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है बल्कि यह हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाया जा सकता है।

किसमें होता है अधिक कैल्शियम

छिलके वाली तुअर दाल यानी अहरहर दाल में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। अरहर दाल में दूध से लगभग 6 गुना अधिक कैल्शियम होता है। 100 ग्राम दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है वहीं तुअर दाल में 650 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम होता है।

दूध या दाल कौन है बेहतर?
पूरे दिन में कितना कैल्शियम है जरूरी

पूरे दिन में हमारे शरीर को 800-1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। इससे कम मात्रा में कैल्शियम लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। यदि आप चाहते हैं कि आपको भरपूर रूप से कैल्शियम मिल सके तो रोजाना छिलके वाली तुअसर डाल खाएं।

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