Political News: 22 सितंबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव का कार्यक्रम और 19 अक्टूबर को आएंगे नतीजे 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के मुताबिक अभिसूचन 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचन 22 सितंबर को जारी किया जाएगा और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक होगी। नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित कर दिए जाएंगे।

क्या कहा कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि विभिन्न पीसीसी की ओर से पारित किए गए प्रस्ताव बाध्यकारी नहीं हैं।  उनका यह कहना है कि किसी से प्रस्ताव पारित करने के लिए नहीं कहा गया है। कांग्रेस की इन इकाइयों ने ये प्रस्ताव उस वक्त पारित किए हैं जब नौ सितंबर को कन्याकुमारी में राहुल गांधी ने यह संकेत दिया था कि वह पार्टी का अध्यक्ष नहीं बनने के अपने पुराने फैसले पर कायम हैं। राहुल गांधी के अपने रुख पर कायम रहने के कारण अब चुनावी मुकाबले के प्रबल आसार बन चुके है। 

इससे पहले कब हुआ था कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव?

आज से 22 साल पहले यानी सन् 2000 को सोनिया गांधी और जितेंद्र प्रसाद के बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनावं हुआ था। जिसमें जितेंद्र प्रसाद की करारी हार हुई थी और इससे पहले 1997 में सीताराम केसरी, शरद पवार और राजेश पायलट के बीच अध्यक्ष पद को लेकर चुनावं हुआ था जिसमें सीताराम केसरी जीते थे। 

ये भी पढ़ें- PM Modi On Raju Shrivastav Death: पीएम मोदी ने जताया राजू श्रीवास्तव के निधन पर दुख, कहा- ‘वो हमें जल्द छोड़कर चले गए’

Latest news
Related news