होम / जानिए, क्यों कॉफी पीने से बढ़ता है वजन

जानिए, क्यों कॉफी पीने से बढ़ता है वजन

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 7, 2022, 3:43 pm IST

इंडिया न्यूज(Why Drinking Coffee increases Weight)
ज्यादातर लोगों के सुबह की शुरुआत कॉफी पीने से होती है। और काफी लोग ऑफिस में काम पर फोकस करने, थकान उतारने और स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए लोग कॉफी पीते हैं। कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जिससे नींद दूर भगाई जा सकती है। कैफीन बेशक तन और मन को शांति दिलाता हो, लेकिन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। क्योंकि इसके पीने से वजन बढ़ने लगता है। तो चलिए जानते हैं काफी पीने के नुकसान क्या हैं।

मलाई या क्रीम: कई लोग कॉफी का स्वाद बढ़ाने के लिए मलाई या हैवी क्रीम का भी इस्तेमाल करते हैं। हैवी क्रीम और मलाई में ज्यादा मात्रा में फैट पाया जाता, जिसकी वजह से मोटापा और वजन का बढ़ना लाजिमी है।

ये भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान शरीर की सूजन ऐसे करें कम, जानिए ये घरेलू नुस्खे

दूध: कॉफी में दूध का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल कई लोग गाय का दूध न इस्तेमाल करके बादाम और जई के दूध का भी इस्तेमाल कॉफी को बनाने में करते हैं। दूध में कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती है।

ऐड-इन्स और चीनी: कॉफी की कड़वाहट को कम करने के लिए चीनी मिलाई जाती है। चीनी में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, जो शरीर को मोटा बनाती है। अगर आप एक दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं, तो 100 से ज्यादा कैलोरी आपके शरीर में जाती है।

ये भी पढ़ें : शुगर कंट्रोल करने के लिए इन फलों का करें सेवन

कॉफी से छुटकारा पाने के लिए क्या करें?

  • अगर कॉफी की लत लग गई है, तो इससे छुटकारा पाने की कोशिश करें। अगर आप एक दिन में 1 से 2 कप कॉफी का सेवन करते हैं। तो ये सेहत के लिए ठीक हो सकती है। लेकिन इससे ज्यादा का सेवन करने से बचें।
  • वजन घटाने के लिए कॉफी का सेवन कभी भी सुबह खाली पेट न करें। हमेशा कुछ हल्का खाने के बाद ही कॉफी पिएं। कॉफी की जगह जूस या किसी अन्य चीज को अपनी डाइट में शामिल करें। दूध और शक्कर वाली कॉफी की बजाय ब्लैक प्लेन कॉफी को अपनी डाइट में शामिल करें।

ये भी पढ़ें: इन फलों की मदद से माइग्रेन करें ठीक, जानिए कैसे?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT